Weight Loss Food: इस एक चीज को खाने से कम होगा वजन, कब्ज से भी मिल जाएगी निजात
Advertisement

Weight Loss Food: इस एक चीज को खाने से कम होगा वजन, कब्ज से भी मिल जाएगी निजात

Isabgol Benefits:  इसबगोल एक ऐसा फूड है जिसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं, लेकिन ये एक बेहद हेल्दी चीज है और इससके पेट की चर्बी (Belly Fat) तेजी से घटाई जा सकती है. 

Weight Loss Food: इस एक चीज को खाने से कम होगा वजन, कब्ज से भी मिल जाएगी निजात

Isabgol For Weight Loss: मोटापे को कम करना किसी के लिए आसान नहीं होता है, इसके लिए कई बार हेल्दी डाइट लेना और जिम में भरपूर पसीना बहाना पड़ता है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) शुरू होने के बाद लॉक्डाउन (Lockdown) और वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कल्चर की वजह से लोगों को वजन में तेजी से इजाफा हुआ है, लेकिन अब उनके लिए वेट लूज करना काफी मुश्किल पड़ रहा है.

वजन कम करने के लिए खाएं इसबगोल

बढ़ता हुआ वजन कम करना है तो आप घरेलू और आसान नुस्खा अपना सकते हैं. मनचाहा रिजल्ट पाने के लिए आप डेली डाइट में इसबगोल (Isabgol) का सेवन कर सकते हैं. हो सकता है कि आपने इस चीज का नाम नहीं सुना होगा ये इसके फायदे जान लेंगे तो रोज खाना शुरू कर देंगे.

फायदे का सौदा है इसबगोल का सेवन

इसबगोल (Isabgol)  को जायलम हस्क (Psylum husk) भी कहा जाता है. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है जिससे बाउल मूवमेंट को मदद मिलती और एंजाइम्स अच्छी तरह से खाने को पचाते हैं. इसबगोल का फायदा सिर्फ वजन कम करने को लेकर नहीं है, बल्कि इससे ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज रोकने में भी मदद मिलती है. ये प्रीबायोटिक की तरह काम करता है. इसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो जाता है. इसबगोल आपके शरीर में तरल पदार्थ को अच्छे से एब्जॉर्ब करता है और आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिसकी वजह से आप कम खाने हैं और वजन घटने लगता है.

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीजों के लिए 'जहर' हैं ये 4 सब्जियां, अगर गलती से खाया तो पड़ जाएंगे लेने के देने

वजन कैसे कम करता है इसबगोल?

इसबगोल (Isabgol) में कैलोरीज काफी कम मात्रा में पाई जाती है, हालांकि इसे खाने से देर तक भूख नहीं लगती क्योंकि पेट भरा हुआ महसूस होता है, अगर इसे रोजाना सुबह नाश्ते में खाएंगे तो वजन तेजी से कम होगा और पेट की चर्बी भी घटने लगेगी.

कब्ज की परेशानी भी होगी दूर

इसबगोल (Isabgol) में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे एसिडिटी (Acidity) और कब्ज (Constipation) की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है और पेट की गड़बड़ियां दूर हो जाती है.. साथ ही इसे खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. 

इसबगोल का इस्तेमाल कैसे करें?

इसबगोल (Isabgol)  को आप पानी या जूस में मिलाकर पी सकते हैं. कुछ लोग इसका शरबत तैयार करके पीते हैं. अगर पानी में 2 चम्मच इसबगोल मिला दिया जाए तो ये एक ग्लास में भर जाता है. आमतौर पर इसे लोग सुबह खाली पेट खाले हैं, लेकिन दिन में 2 बार इसका सेवन किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news