Skin Dryness: ड्राई स्किन की हो जाएगी छुट्टी, लगाएं ये होममेड मॉइश्चराइजर, ये है बनाने का तरीका
Advertisement

Skin Dryness: ड्राई स्किन की हो जाएगी छुट्टी, लगाएं ये होममेड मॉइश्चराइजर, ये है बनाने का तरीका

Dry skin Remedy: आपकी स्किन अगर बहुत ज्यादा ड्राई हो गई है तो आप ये होममेड मॉइश्चराइजर यूज कर सकते हैं. इसे बनाने का तरीका हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है.

फाइल फोटो

Homemade moisturizer Recipe: सर्दियों में ड्राई और रूखी त्वाचा से हर कोई परेशान रहता है. जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है उनके लिए इस सीजन में ड्राईनेस की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. इसके लिए हम आपके साथ कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे शेयर करने वाले हैं जिससे आपके चेहरे से ड्राईनेस की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी. इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको किचन की कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी. आज हम आपको घर पर ही बेहद हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर बनने के तरीका बताएंगे.

एलोवेरा और आमंड ऑयल मॉइश्चराइजर
इस मॉइश्चराइजर को बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल, एसेंशियल ऑयल और आमंड ऑयल
की जरूरत पड़ेगी. इसे बनाने के लिए आप एक बर्तन में एलोवेरा जेल लें और उसमें एसेंशियल ऑयल और आमंड ऑयल को ऐड करें. उसके बाद इस मिक्सचर को ब्लेंडर में डालें और सही से ब्लेंड कर लें. आप देखेंगे कि ब्लेंड करने के बाद एक क्रीमी सा टेक्सचर तैयार हो जाएगा. इसे आप रोज नहाने से पहले लगाएं. आप चाहें तो इसे नहाने के बाद भी यूज कर सकते हैं. इसे एयरटाइट कंटेनर में 8 दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं.

हनी ग्लिसरीन मॉइश्चराइजर का करें यूज
इस मॉइश्चराइजर को बनाने के लिए शहद, ग्रीन टी, ग्लिसरीन, नींबू का रस का यूज करें. सबसे पहले एक बाउल में शहद, ग्लिसरीन, ग्रीन टी और नींबू का रस निकाल और उसके बाद सभी चीजों को सही से मिला लें. इस मॉइश्चराइजर को 20 से 30 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर धुल लें. आप चाहें तो इसे लागकर कर भी सो सकते हैं और फिर सुबह उठकर चेहरा धो लें.

क्रीम और बनाना मॉइश्चराइजर है फायदेमंद
इस मॉइश्चराइजर को बनाने के लिए आपको मलाई और केला की जरूरत पड़गी. इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में थोड़ा सा केला मैश कर लें और फिर इसमें मलाई डालें और इसका स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें. इसे आप चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news