Drumstick benefits: पोषक तत्वों का खजाना है सहजन, जान लीजिए फायदे; पेड़ से लेकर पत्ती तक सब कुछ है औषधि
Advertisement

Drumstick benefits: पोषक तत्वों का खजाना है सहजन, जान लीजिए फायदे; पेड़ से लेकर पत्ती तक सब कुछ है औषधि

Drumstick powder benefits: सहजन का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि यह डायबिटीज, मोटापा, ब्लड प्रेशर और स्किन समेत कई बीमारियों के खिलाफ असर दिखाता है.

फाइल फोटो

Drumstick benefits for male: कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अपनी थाली में सहजन देखना बिलकुल पंसद नहीं होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सहजन एक ऐसी सब्जी है जिसके पेड़ का हर एक हिस्सा आयुर्वेदिक दवा की तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे बॉडी में एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है जो लोग मांस-मछली से परहेज करते है उनके लिए सहजन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. आइए जानते हैं इसके और क्या-क्या फायदे हैं.

सहजन के फायदे

1. सहजन को मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. इसके साथ इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं जो बाहरी संक्रमण से हमारी रक्षा करते हैं.

2. आजकल लोगों में खून की कमी काफी देखने को मिलती है. सहजन आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. इसकी वजह से एनीमिया से लड़ने में आसानी होती है. इसमें मौजूद प्रोटीन,  मिनरल्स, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट लंग्स,लीवर और किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं और इनके टिश्यू की रक्षा करते हैं.

3. इसके पत्तों को पीसकर आप इसका फेस पैक भी बना सकते हैं. इससे बने फेस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन का ग्लो वापस लौट आता है और चेहरे में एक नया निखार आता है. सहजन का तेल बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद माना जाता है इसके साथ यह झड़ते बालों से आपको छुटकारा देता है. अगर आप पेट से जुड़ी किसी तरह की दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो सहजन की सब्जी का सेवन जरूर करें. इससे कब्ज, अपच और पेट दर्द दिक्कत से छुटकारा मिलता है. यह पेट का मेटाबॉलिज्म सही करता है जिससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news