Health Tips: इस सब्जी को खाने से बीपी पर होता है कंट्रोल, बाल होते हैं लम्बे और काले; चमकने लगती है स्किन
Advertisement

Health Tips: इस सब्जी को खाने से बीपी पर होता है कंट्रोल, बाल होते हैं लम्बे और काले; चमकने लगती है स्किन

Drumstick Benefits: यदि आपको बीपी से जुड़ी कोई समस्या है तो इस सब्जी के सेवन से आपको लाभ मिलेगा. इसके साथ ये कई और तरह के अच्छे परिणाम आपको देगी जैसे स्किन ग्लो करेगी, बालों को मजबूती देगी और रूखे ड्राई स्किन की प्रॉब्लम भी दूर करेगी.

फाइल फोटो

Drumstick Benefits For Body: अच्छे हेल्थ के लिए जरूरी है कि हम जो भोजन ले रहे हैं वो ज्यादा हेल्दी हो और हमारी जीवनशैली ठीक हो. डॉक्टर हमेशा हरी सब्जियों को भोजन में शामिल करने की सलाह देते हैं. हरी सब्जियां हमारे लिए बेहद फायदेमंद साबित होती हैं. ऐसी ही एक सब्जी है सहजन. आयुर्वेद में सहजन के बहुत लाभकारी बताया गया है. सहजन के पेड़ से लेकर फूल तक का इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता है. सहजन के कुछ अच्छे इस्तेमाल यहां बताए गए हैं जिनसे आपको बीपी से लेकर बाल झड़ने तक की समस्या में फायदा मिलेगा. आपको बता दें कि सहजन को मूंगे की फली या ड्रम बीन्स के नाम से भी जाना जाता है.

सहजन के हैं कई फायदे 

बीपी के मरीजों के लिए सहजन का सेवन फायदेमंद साबित होता है. इसे खाने से बॉडी का एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है. सजहन का तेल स्किन पर लगाने से स्किन ग्लो करती है. सहजन एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है. इसके पेस्ट को स्किन पर लगाने से स्किन जवां बनी रहती है. फोलिक एसिड और अमीनो एसिड सहजन में काफी मात्रा में पाया जाता है.

ऐसे करें इस्तेमाल 

अगर आप झड़ते बालों की समस्या के परेशान हैं तो सहजन आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है. सबसे पहले सहजन की पत्तियों को सूखा लें फिर उसका पाउडर बना लें. इसके बाद उसका पेस्ट बालों में लगाएं. सहजन के पेस्ट में अगर दही के साथ आंवलें का पाउडर मिला लेंगे तो ये और असरदार साबित होगा. अब बने हुए पेस्ट को 30 मिनट के लिए  बालों में लगाएं और हल्का मसाज करें.

स्किन की रौनक बढ़ाएगा सहजन का तेल

कुछ लोग की स्किन ड्राई होकर फटने लगती है जिससे वो काम उम्र में भी उम्रदराज दिखने लगते हैं. सहजन का तेल ड्राई स्किन वालों के लिए किसी रामबाण औषधि के जैसा है. सहजन के बीज का तेल ड्राई स्किन की समस्या से निजात देता है. इनमें फोलिक एसिड और एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को हाईड्रेटेड रखता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news