Dhaniya Water Benefits: एसिडिटी से हैं परेशान? सुबह खाली पेट पिएं इस मसाले का पानी, मिलेंगे कई फायदे
Advertisement

Dhaniya Water Benefits: एसिडिटी से हैं परेशान? सुबह खाली पेट पिएं इस मसाले का पानी, मिलेंगे कई फायदे

Dhaniya Water Benefits: मसालों में आपने धनिया का स्वाद तो जरूर चखा होगा. धनिया की पत्तियां भी भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए खूब इस्तेमाल होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं धनिया का पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? आइये जानें सुबह खाली पेट धनिया पानी पीने से क्या होता है....

 

Dhaniya Water Benefits: एसिडिटी से हैं परेशान? सुबह खाली पेट पिएं इस मसाले का पानी, मिलेंगे कई फायदे

Coriander Water Benefits For Health: मसालों में धनिया का खूब इस्तेमाल होता है. इसकी खुशबू भोजन के स्वाद को दोगुना कर देती है. खाने के साथ-साथ धनिया के बीज और पत्तों का इस्तेमाल और भी कई तरह से होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है. हम बात कर रहे हैं धनिया के पानी की. जिन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कुछ छोटी-मोटी दिक्कतें रहती हैं, वो इस उपाय से खुद को ठीक कर सकते हैं.  

अगर आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट धनिया का पानी पीते हैं तो इससे आपको बहुत सारे लाभ होंगे. धनिया पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दरअसल, धनिया एक सुपरफूड है जिसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. धनिया के पत्ते और बीज ये दोनों ही रूप में सभी के लिए फायदेमंद होते हैं. अगर आप सुबह खाली पेट धनिया का पानी पीते हैं तो इससे पाचन शक्ति अच्छी रहती है. साथ ही वजन भी नियंत्रण में रहता है. आइये जानें इसके और क्या-क्या फायदे होते हैं... 

1. एसिडिटी में फायदेमंद
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है उन्हें धनिया का पानी पीना चाहिए. दरअसल, धनिया के बीज में मौजूद गुण पेट को ठंडा रखते हैं. इस तरह से आपकी एसिडिटी की समस्या कम हो जाएगी. धनिया का पानी पीने से आपके पेट में पैदा होने वाले एसिड का स्तर कम होता है और जलन, दर्द नहीं होता है. धनिया के बीज एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों वाले होते हैं. इसलिए ये पेट संबंधी सभी तक्लीफों को दूर रखते हैं. 

2. वजन कम होता है 
अगर आप धनिया का पानी पीते हैं इससे वजन कम होने में भी मदद मिलती है. वेट लॉस के लिए यह एक महत्वपूर्ण तरीका है.  धनिया के बीज और पत्तों में भरपूर फाइबर होता है. जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. धनिया के बीज फैट बर्न करने में मददगार होते हैं. 

3. स्किन के लिए फायदेमंद
धनिया का पानी त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसलिए आप सुबह खाली पेट धनिया का पानी पिएं. इससे आपके चेहरे से मुहांसे और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news