High Cholesterol: मोम की तरह पिघलेगा कोलेस्ट्रॉल, बस 1 महीना करें इन ड्रिंक्स का सेवन
Advertisement

High Cholesterol: मोम की तरह पिघलेगा कोलेस्ट्रॉल, बस 1 महीना करें इन ड्रिंक्स का सेवन

Control High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समस्या जिससे देश में आधे से ज्यादा लोग परेशान हैं, लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. अगर आप भी लम्बे समय से इस समस्या का सामना कर रहे हैं. तो आइए जानते हैं कैसे इन ड्रिंक्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल तुरंत ही कंट्रोल हो जा सकता है.

High Cholesterol: मोम की तरह पिघलेगा कोलेस्ट्रॉल, बस 1 महीना करें इन ड्रिंक्स का सेवन

Health Tips For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की समस्या महिलाओं और पुरुषों में 50 की उम्र से ही बढ़ना शुरू हो जाती है. अगर इसे समय पर कंट्रोल न किया जाए तो यह हमारे लिए कई समस्याएं खड़ी कर सकता है. अक्सर असंतुलित भोजन करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपके शरीर में कई बीमारियों को पैदा कर सकता है. इसके ज्यादा होने से हम जानलेवा बीमारियों  जैसे हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटैक, डॉयबिटीज, और हाइपरटेंशन के शिकार हो सकते हैं, तो आइए जानते है शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कैसे कम कर सकते हैं. 

चुकंदर का जूस 
चुकंदर एक तरह का मूसला जड़ है. जिसे लोग सलाद के रूप में खाते हैं. स्किन को चमकदार बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं. चुकंदर जूस के रोजाना सेवन करने से हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. इस जूस के सेवन से स्ट्रोक का खतरा नहीं होता है, क्योंकि इसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं. जैसे एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लामेट्री, फास्फोरस, विटामिन बी आदि. 

करेले का जूस
करेला एक सब्जी है. जिसे कुछ लोग खाना पसंद करते हैं और कुछ लोग नहीं करते हैं. करेला कई तरह के तत्वों से भरपूर होता है. इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है. स्किन ग्लोइंग के लिए भी लोग इसका सेवन करते हैं, लेकिन अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो रही है. तो आपको जरूर इसके एक गिलास जूस का सेवन डेली करना चाहिए.

लौकी का जूस 
हम लौकी सब्जी खाते हैं. वो भी हमारे लिए फायदेमंद होती हैं. लौकी में लगभग 98% पानी होता है. पाचन से जुडी समस्यााओं को ठीक करने के लिए लौकी काफी मददगार साबित होती है. लौकी का जूस पीने से स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. इसका रोजाना सेवन करने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न के बराबर हो सकती है. यानि कोलेस्ट्रॉल को पूरी तरह खत्म किया जा सकता है.   

एलोवेरा जूस 
एलोवेरा जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह पीने में थोड़ा कड़वा लगता है, लेकिन कई बीमारियों की छुट्टी करने के लिए एलोवेरा जूस अकेला ही काफी है. आज इसका इस्तेमाल कई कंपनिया अपना प्रोडक्ट जैसे फेस जेल, फेस वाश, एलोवेरा पैकेज जूस बनाने के लिए करती हैं. इसके सेवन से आप शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं. एलोवेरा शरीर के सूजन को कम करने में मदद करता है और हाई कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम करने में कारगर है.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news