आंवला में इस चीज को मिलकर बनाएं जूस, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्याओं से मिलेगा निजात
Advertisement
trendingNow11738689

आंवला में इस चीज को मिलकर बनाएं जूस, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्याओं से मिलेगा निजात

आजकल की व्यस्त जीवनशैली में सुबह-सुबह जूस पीना सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है. अगर हम अपनी डाइट में रोजाना एक जूस शामिल करते हैं, तो हम स्वयं अधिकांश बीमारियों का इलाज कर सकते हैं.

आंवला में इस चीज को मिलकर बनाएं जूस, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्याओं से मिलेगा निजात

Magical Juice: आजकल की व्यस्त जीवनशैली में सुबह-सुबह जूस पीना सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है. अगर हम अपनी डाइट में रोजाना एक जूस शामिल करते हैं, तो हम स्वयं अधिकांश बीमारियों का इलाज कर सकते हैं. आंवला और अर्जुन की छाल के समान, एलोवेरा और गिलोय जूस भी बहुत प्रभावी होते हैं. आइए, हम जानेंगे कि इस तरह के जूस पीने से कौन-कौन से रोगों के लिए यह एक अद्भुत उपाय है और इससे किस तरह से लाभ होता है.

कैसे बनाएं आंवला और अर्जुन की छाल का जूस
सबसे पहले आंवले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और उन्हें ब्लेंडर में पीस लें. फिर इसका गुदा और जूस अच्छी तरह से छानकर अलग रखें. इसके बाद एक बर्तन में 2 कप पानी डालें और तेज आंच पर उबालें, इसमें अर्जुन की छाल डालें. इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा नहीं हो जाता है. फिर अर्जुन की छाल के पानी में आंवले का रस मिलाएं. अब, इस जूस में शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें और इसे हल्का ठंडा होने रखें. अगर आप इस जूस को रोजाना सेवन करेंगे, तो आपको कुछ ही दिनों में उसका प्रभाव दिखने लगेगा.

आंवला और अर्जुन की छाल का जूस पीने के फायदे
आंवला और अर्जुन की छाल का जूस पीने के कई फायदे हो सकते हैं. यह जूस शरीर को विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स, तानिका और फाइटोकेमिकल्स प्रदान करता है, जो हमारी सेहत को सुधारने में मदद कर सकते हैं. आइए विस्तार में जानते हैं इसके फायदे.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं: आंवला और अर्जुन की छाल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं, जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

दिल की सेहत को सुधारें: अर्जुन की छाल में मौजूद फाइटोकेमिकल्स दिल की सेहत को सुधारने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना और दिल की संवेदनशीलता को बढ़ाना.

Trending news