Health Tips: रजाई में बैठकर चाय के साथ गर्म पकौड़े खाने में आता है मजा! तुंरत छोड़ें, ये हैं नुकसान
Advertisement

Health Tips: रजाई में बैठकर चाय के साथ गर्म पकौड़े खाने में आता है मजा! तुंरत छोड़ें, ये हैं नुकसान

Tea Wrong Combination: चाय (Tea) के साथ पकौड़े (Dumpling) खाना पसंद है तो सावधान हो जाइए. इस खबर में इस गलत कॉम्बिनेशन के नुकसान जान लीजिए.

चाय के साथ पकौड़े खाने के नुकसान

Tea-Dumpling Eating Disadvantages: आजकल उत्तर भारत (North India) में कड़ाके की सर्दी (Winter) पड़ रही है और ऐसे में चाय-कॉफी (Tea-Coffee) पीना बहुत पसंद आता है. और कहीं चाय के साथ पकौड़े (Dumpling) भी छुट्टी वाले दिन रजाई में ही मिल जाएं तो क्या ही कहना. लेकिन क्या आपको पता है कि चाय के साथ पकौड़े खाना बहुत ही नुकसानदायक है. चाय के साथ पकौड़े खाना एक गलत कॉम्बिनेशन है. अगर आप चाय के साथ पकौड़े खाते हैं तो आपको पेट संबंधी शिकायत हो सकती है. चाय-पकौड़े एक साथ खाने से आपको परेशानी हो सकती है. आइए जानते हैं कि चाय और पकौड़े एक साथ क्यों नहीं खाने चाहिए?

चाय-पकौड़े साथ में खाने के नुकसान

चाय के साथ पकौड़े खाना किसे पसंद नहीं होता है. लेकिन अब तक अगर आप इन्हें साथ में खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए. एक्सपर्ट्स के अनुसार, चाय के साथ बेसन से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए. इससे आपको पेट से जुड़ी बीमारी हो सकती है. चाय के साथ बेसन से बनी चीजों को खाने से शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी होने का खतरा रहता है. अपच की समस्या भी हो सकती है.

चाय के साथ कभी न खाएं ये चीज

जान लें कि चाय के साथ कच्ची सब्जियां या कोई फल भी नहीं खाना चाहिए. अगर आप चाय के साथ कच्ची सब्जियां खाते हैं तो पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा गर्म चाय के संग अंकुरित अनाज और सलाद भी नहीं लेनी चाहिए. ये कॉम्बिनेशन हानिकारक साबित हो सकता है.

चाय के तुरंत बाद इस चीज की है मनाही

आपने अपने घर में बुजुर्गों को अक्सर कहते हुए सुना होगा कि चाय पीने के तुरंत बाद कभी पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. चाय के तुरंत बाद पानी पीना डाइजेस्टिव सिस्टम पर प्रभाव डालता है. ऐसा करने से आपके दांतों के खराब होने का भी खतरा रहता है. गौरतलब है कि चाय के साथ उन चीजों को भी नहीं खाना चाहिए, जिनमें हल्दी पड़ी होती है. इससे पेट संबंधी समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news