Health Tips: रोजाना खाते हैं दही? तो जान लें पहले इसके खतरनाक परिणाम, एक्सपर्ट्स ने बताया
Advertisement

Health Tips: रोजाना खाते हैं दही? तो जान लें पहले इसके खतरनाक परिणाम, एक्सपर्ट्स ने बताया

Daily Eating Curd Health Effects: कुछ लोग दही खाना खूब पसंद करते हैं. क्योंकि दही में कई आवश्यक तत्व होते हैं. लेकिन दही के रोजाना सेवन पर एक्सपर्ट्स ने कुछ खुलासे किए हैं. आइये जानते हैं कि रोजाना दही खाने से सेहत पर क्या असर पड़ता है....

 

Health Tips: रोजाना खाते हैं दही? तो जान लें पहले इसके खतरनाक परिणाम, एक्सपर्ट्स ने बताया

Curd Side Effects On Health: दूध और उससे बनी कोई भी चीज सेहत के लिए हमेसा बहुत अच्छी मानी जाती है. खासकर दही. कुछ लोग खाने के साथ दही जरूर खाते हैं. दही में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए दही खाने से शरीर को सभी आवश्यक न्यूट्रियंट्स मिल जाते हैं. बहुत से लोगों को दही से बनी विभिन्न प्रकार के व्यंजन जैसे दही बड़ा, रायता बहुत ही चाव से खाते हैं. वे हर दिन दही खाना पसंद करते हैं.

दरअसल, दही में कई विटामिंस और मिनरल्स होते हैं. इसलिए ये हेल्दी फूड में आता है. लेकिन क्या रोजाना दही खाना सेहत के लिए सही होता है? इसे लेकर एक्सपर्ट्स ने अपनी राय रखी है. उनका कहना है कि अगर आप स्वस्थ हैं और फिर भी रोजाना दही खाते हैं तो इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा. हालांकि दही खाने के समय पर निर्भर करता है कि वह नुकसान कर सकता है कि फायदा. अगर दही का सेवन रात में किया जाए तो इससे आपको सीने में जकड़न की समस्या हो सकती है. तो चलिए जानते हैं रोजाना दही खाने से सेहत पर क्या असर होता है....

1. प्रोटीन
हमारे शरीर में अधिकतर चीजों का निर्माण प्रोटीन से ही होता है. क्योंकि शरीर की अधिकतर सेल्स को बढ़ने का काम अमिनो एसिड करता है. दही खाने से आपको वो आवश्यक प्रोटीन मिलता है. मसल्स, स्किन, बाल, नाखून सबकुछ प्रोटीन से ही बनते हैं. इसलिए अगर आप प्रतिदिन दही खाते हैं तो शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है. 

2. प्रोबायोटिक्स
व्यक्ति की आंतों में बहुत सारे गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जिससे खाना पचता है. पेट में ये बैक्टीरिया मौजू रहें इसलिए दही का सेवन जरूरी है. दही गुड बैक्टीरिया को शरीर में मेंटेन करता है. रोजाना दही खाने से कब्ज, ब्लोटिंग, गैस जैसी समस्याएं दूर होती हैं.
 
3. कैल्शियम
दूध और दूध से बने सभी फूड आइटम्स सेहत को भरपूर कैल्शियम देते हैं. कैल्शियम से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. इसलिए  दही के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है और हड्डियां कमजोर नहीं होती हैं. 
 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news