World Diabetes Day: डायबिटीज होने पर शरीर देता है ये संकेत, इन चीजों को डाइट में शामिल कर करें कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11438980

World Diabetes Day: डायबिटीज होने पर शरीर देता है ये संकेत, इन चीजों को डाइट में शामिल कर करें कंट्रोल

Diabetes Symptoms And Diet: डायबिटीज तीन तरह की होती है. ज्यादातर लोग टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित होते हैं. आइए जानते हैं कि डायबिटीज होने पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं और इसे कंट्रोल करने के लिए कैसी डाइट लेना चाहिए. 

 

डाटबिटीज कंट्रोल करने के टिप्स

Diabetes Control Tips: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है. डायबिटीज होने की मुख्य वजह शरीर में इंसुलिन की कमी या फिर इंसुलिन का ठीक से इस्तेमाल नहीं हो पाना है. इंसुलिन एक हार्मोन होता है जो ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल करने का काम करता है. अगर इंसुलिन पर्याप्त मात्रा में न बन पाए या फिर कोशिकाएं इंसुलिन का इस्तेमाल न कर पाएं तो ब्लड (Blood) में ग्लूकोज (Glucose) की मात्रा बढ़ने लगती है. ग्लूकोज बढ़ने से डायबिटीज बढ़ती है, इसीलिए डायबिटीज में मीठी या फिर ज्यादा ग्लाइसीमिक इंडेक्स वाली चीजें खाने की मनाही होती है. चूंकि इनसे ग्लूकोज (Sugar) का लेवल बढ़ता है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज कैसे पहचानें और इसे कंट्रोल करने के लिए कौन सी चीजें खाना चाहिए.

डायबिटीज के लक्षण

- पैरों में दर्द और झनझनाहट.
- पैरों में छाले पड़ना.
- नाखूनों में फंगल इंफेक्शन.
- ज्यादा भूख और प्यास लगना.
- बार-बार पेशाब आना.
- थकान, कमजोरी और वजन कम हो जाना.
- चिड़चिड़ापन होना.
- आंखें कमजोर होना और धुंधला नजर आना.
- घाव भरने में मुश्किल होना.

डायबिटीज में डाइट

शुगर को कंट्रोल करने और बढ़ाने में डाइट का अहम रोल होता है. अगर हम ज्यादा कार्बोहाइड्रेट, हाई ग्लाइसीमिक इंडेक्स और  हाई कैलोरी वाली चीजें खाएं तो डायबिटीज का लेवल बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज होने पर कैसी डाइट लेना चाहिए.

सिट्रस फ्रूट्स 

संतरे और नींबू जैसे खट्टे फल सिट्रस फ्रूट्स की कैटेगरी में आते हैं. डायबिटीज में ऐसे फल बहुत फायदेमंद होते हैं. सिट्रस फ्रूट्स में पोटैशियम और फोलेट के साथ हेल्दी फाइबर मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

चिया सीड्स 

चिया सीड्स बहुत गुणकारी होते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए चिया सीड्स खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और मैंग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

दही

डायबिटीज के मरीजों के लिए दही बहुत फायदेमंद है. दही खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. दही कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसके सेवन से शरीर को पोषण मिलता है. 

ड्रायफ्रूट और नट्स 

डायबिटीज में ड्रायफ्रूट और नट्स खाना फायदेमंद होता है. बादाम, काजू और मूंगफली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, इनका ग्लाइसीमिक इंडेक्स भी कम होता है. इसीलिए ड्रायफ्रूट्स और हेल्दी नट्स खाने से ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. अगर डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो नट्स और ड्रायफ्रूट्स जैसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. 

साबुत अनाज

डायबिटीज में जौ (Barley) और जई (Oats) जैसे अनाज शामिल करना बहुत फायदेमंद है. जौ और जई  विटामिन बी, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होते हैं और इनका ग्लाइसीमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है. ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. जौ और जई को साबुत, रोटी और टेस्टी नाश्ता बनाकर खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news