Diabetes Reversal: डायबिटीज का खात्मा करेगा इस सब्जी का जूस, जानिए पीने का बेस्ट टाइम
Advertisement
trendingNow11889405

Diabetes Reversal: डायबिटीज का खात्मा करेगा इस सब्जी का जूस, जानिए पीने का बेस्ट टाइम

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए, लोग अक्सर तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं. कुछ लोगों तो अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए करेले खाते हैं, जबकि उनको वो पसंद नहीं होता.

Diabetes Reversal: डायबिटीज का खात्मा करेगा इस सब्जी का जूस, जानिए पीने का बेस्ट टाइम

Juice for diabetes: डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए, लोग अक्सर तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं. कुछ लोगों तो अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए करेले खाते हैं, जबकि उनको वो पसंद नहीं होता. कड़वे करेले में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जैसे विटामिन सी, जिंक, फाइबर, प्रोटीन, और विटामिन ए. ये पोषक तत्व न केवल डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, बल्कि कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और थायराइड जैसी अन्य समस्याओं को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

यदि आप कड़वे करेले का स्वाद पसंद नहीं करते हैं, तो आप बिना कड़वाहट वाले करेले का जूस पी सकते हैं. यह स्वादिष्ट और पौष्टिक है और यह डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किस तरह करेले का सेवन करें?

डायबिटीज में कैसे करें करेले का सेवन
करेले का जूस बनाने के लिए, सबसे पहले करेले को अच्छी तरह से धोएं. फिर, इसे बीच से चीरा लगाकर बीच का भाग निकाल लें. ध्यान रखें कि करेले का छिलका भी खाया जा सकता है, इसलिए इसे न हटाएं. फिर, बीच निकाले हुए करेले को जूसर मशीन में डालकर उसका जूस निकाल लें. इसमें नींबू का रस, थोड़ा सा सेंधा नमक, और पानी डालकर दोबारा से ग्राइंड करें. जब करेले का जूस बन जाए, तो उसे छन्नी से छान लें. ध्यान रखें कि जूस में करेले के दाने न हों. आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक भी मिला सकते हैं.

करेले का जूस पीने के अन्य फायदे

वजन कम: करेले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो भूख को कम करने और वजन कम करने में मदद कर सकता है.
इम्यूनिटी बूस्टर: करेले में विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.
कैंसर से बचाव: करेले में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं, जो कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.
दिल की सेहत में सुधार: करेले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
हेल्दी पाचन तंत्र: करेले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

करेले का जूस पीने का बेस्ट टाइम
सुबह करेले का जूस पीने का सबसे अच्छा समय खाली पेट होता है ऐसा इसलिए है क्योंकि खाली पेट पर करेले के जूस के पोषक तत्वों को अधिक अच्छी तरह से अवशोषित किया जा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news