Diabetes Control: इस रूटीन को फॉलो करें डायबिटीज के मरीज, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल
Advertisement
trendingNow11543642

Diabetes Control: इस रूटीन को फॉलो करें डायबिटीज के मरीज, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Control: बुजुर्गों की तुलना में युवा पीढ़ी के लिए डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी बन गई है. अगर इस बीमारी पर वर्षों ध्यान ना दिया जाए तो शरीर में कई गंभीर कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं.

Diabetes Control: इस रूटीन को फॉलो करें डायबिटीज के मरीज, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Control: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका वर्तमान में कोई इलाज नहीं है, इसलिए इस कंट्रोल करना ही एकमात्र तरीका है. बुजुर्गों की तुलना में युवा पीढ़ी के लिए डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी बन गई है. अगर इस बीमारी पर वर्षों ध्यान ना दिया जाए तो शरीर में कई गंभीर कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं. डायबिटीज में लोगों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में करना पड़ता है. ऐसे में उन्हें अपनी डाइट का ध्यान रखना बॉडी को एक्टिव रखना बेहद जरूरी होता है. डेली लाइफस्टाइल में कुछ मामूली बदलाव करके ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि अपनी दिनचर्या में क्या बदलाव करें.

रोजाना व्यायाम
नियमित रूप से रोज व्यायाम करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. डेली एक्सरसाइज करने आप आप इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार कर सकते हैं. रोज एक्सरसाइज करने से वजन को कम होगा ही, साथ में ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा.

कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन
कार्बोहाइड्रेट फूड आपके ब्लड शुगर के लेवल को प्रभावित करता है. हमारा शरीर कार्बोहाइड्रेट फूड को ग्लूकोज में परिवर्तित करता है, जिसकी वजह से हम जितना कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं उतना ही ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है.

फाइबर रिच फूड
फाइबर से भरपूर फूड ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. शरीर फाइबर को अब्जॉर्ब करने और तोड़ने में असमर्थ रहता है, जिसके कारण शरीर का ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता.  

ज्यादा पानी पीएं
पानी भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है, जिसके कारण खून में मौजूद शुगर पेशाब के जरिए बॉडी से बाहर चला जाता है. रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करके ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

खाने पीने का सही समय
अगर आप अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं तो खाने-पीने का समय निर्धारित करें. ब्रेकफास्ट सुबह 9 बजे से पहले, लंच दोपहर 1-2 बजे और डिनर रात 8 बजे से पहले कर लें.खानपान के सही समय से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news