Diabetes Control Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोज चबा लें इस पेड़ के 4 पत्ते, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत
Advertisement

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोज चबा लें इस पेड़ के 4 पत्ते, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Diabetes Control Remedies: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कई सारे आयुर्वेदिक उपाय हैं. आज हम एक ऐसे पेड़ के पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें चबाने पर ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहता है. 

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोज चबा लें इस पेड़ के 4 पत्ते, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Benefits of Guava Leaves in High Blood Sugar: डायबिटीज यानी हाई ब्लड शुगर आजकल दुनिया में तेजी से बढ़ती हुई बीमारी है. इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है क्योंकि व्यक्ति कब इसका शिकार बन जाता है, उसे इसका पता भी नहीं चलता है. गलत लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से हरेक उम्र के लोग इस बीमारी के शिकार बनते जा रहे हैं. खतरनाक बात ये है कि अगर कोई व्यक्ति एक बार इस बीमारी का शिकार बन जाए तो फिर वह कभी खत्म नहीं होती हालांकि दवा और परहेज से उसे कंट्रोल में जरूर रखा जा सकता है. 

डायबिटीज में रामबाण हैं अमरूद के पत्ते

आज हम डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control Remedies) करने के लिए एक प्राकृतिक तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने पर दवाओं की तरह कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता. यह तरीका है अमरूद के पत्तों (Benefits of Guava Leaves in High Blood Sugar) के सेवन का. रात में सोने से पहले अमरूद के पत्तों को चबाने से इसका जबरदस्त फायदा मिलता है और सुबह होते-होते ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाता है. 

इस वक्त सेवन करना सबसे बेहतर

आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक डायबिटीज (Diabetes Control Remedies) के रोगी यूं तो किसी भी वक्त अमरूद के पत्तों का सेवन कर सकते हैं लेकिन रात में इसका सेवन ज्यादा बेहतर माना जाता है. इसकी वजह ये है कि रात में अमरूद का पत्ता (Benefits of Guava Leaves in High Blood Sugar) पिघलकर अच्छी तरह शरीर में घुल जाता है, जिससे बॉडी में बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाता है. इसलिए डायबिटीज के रोगियों को इसे रात में ही खाना चाहिए. 

जान लें पत्ते चबाने का सही तरीका

अमरूद के पत्ते को चबाने ((Benefits of Guava Leaves in High Blood Sugar)) के लिए तरीके का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है. इसके लिए ऐसे पत्तों का चयन करें, जो आकार में छोटे और हरे हों. केवल 3-4 पत्ते तोड़ने के बाद उन्हें पानी से अच्छी तरह धो लें. इसके बाद उन्हें एक-एक करके चबाते रहें. चबाने के दौरान पत्तों में से रस निकलेगा, जिसे आप पी जाएं. चबाने के बाद पत्ते के बचे हुए हिस्से को थूककर कुल्ला कर लें. ऐसा करने से आपको ब्लड शुगर (Diabetes Control Remedies) में काफी फायदा हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news