Toothache Problem: दांत दर्द ने उड़ा दी रातों की नींद, इन घरेलू उपायों के जरिए पाएं राहत
Advertisement
trendingNow11905268

Toothache Problem: दांत दर्द ने उड़ा दी रातों की नींद, इन घरेलू उपायों के जरिए पाएं राहत

Daant Dard Door Karne Ke Upaay: हम में से ज्यादातर लोगों ने जिंदगी में कभी न कभी दांतों के दर्द को जरूर महसूस किया होगा. अगर फिर से ऐसा पेन हो तो इसके लिए कई आसान घरेलू उपाय किए जा सकते हैं. 

Toothache Problem: दांत दर्द ने उड़ा दी रातों की नींद, इन घरेलू उपायों के जरिए पाएं राहत

How To Get Rid Of Toothache: दांतों का दर्द कई बार बर्दाश्त से बाहर हो जाता है और इसकी वजह से न सिर्फ रातों की नींद उड़ सकती है, बल्कि दिनचर्या पर भी बुरा असर पड़ता है. हमें हल्के दर्द को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ये बाद में बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है. हम यहां कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप दांत दर्द को दूर करने के लिए आजमा सकते हैं.

दांतों के दर्द कैसे करें दूर?

1. नमक और लौंग
आप सबसे पहले लौंग की कुछ कलियों को को अच्छी तरह पीस लें और फिस इसे नमक के साथ मिक्स कर लें. अब रात को सोने से पहले इस मिश्रण को दर्द वाले दांतों के बीच दबा लें. सुबह जब जागेंगे तो दर्द दूर हो चुका होगा.

2. हल्दी और नमक
एक चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच नमक को एक छोटी सी कटोरी में पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को दांतों के पर मलें. धीरे-धीरे असहनीय दर्द दूर हो जाएगा.

3. नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियों को पीसकर उनका रस निकालें और इसके गरारे करें. इससे दर्द पैदा करने वाले बैक्टीरिया मर जाएंगे जिससे दांतों का दर्द कम हो जाएगा.

4. प्याज के टुकड़े
प्याज का इस्तेमाल आमतौर पर कई रेसेपीज का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसको काटकर दांतों के बीच दबाएंगे तो दर्द कम हो जाएगा.

5. नींबू का रस
नींबू का रस दांतों को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरियाज का दुश्मन है. आप एक ग्लास में गुनगुना पानी लें और इसमें नींबू का रस निचोड़ लें अब इससे गरारे करेंगे तो दांतों के दर्द से राहत मिलेगी.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news