Coronavirus Symptoms: कोरोना की मार झेलने वालों में दिखे ये 2 गंभीर लक्षण, बज गई खतरे की घंटी!
Advertisement

Coronavirus Symptoms: कोरोना की मार झेलने वालों में दिखे ये 2 गंभीर लक्षण, बज गई खतरे की घंटी!

Covid-19 Cases:  यूईए के नॉर्विच मेडिकल स्कूल के प्रमुख रिसर्चर प्रोफेसर कार्ल फिल्पोट ने कहा कि रिसर्च टीम ने लंबे समय तक कोविड और विशेष रूप से कान, नाक और गले से जुड़े लक्षणों जैसे सूंघने में कमी और पेरोस्मिया की व्यापकता की जांच की. 

Coronavirus Symptoms: कोरोना की मार झेलने वालों में दिखे ये 2 गंभीर लक्षण, बज गई खतरे की घंटी!

Coronavirus Vaccine: चीन समेत कई देशों में कोरोना कहर बरपा रहा है. चीन में हालात और बदतर हैं. इस बीच एक नई रिसर्च में सामने आया है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले मरीजों ने सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खो दी है. एक तिहाई मरीजों को सूंघने और लगभग पांचवें को स्वाद खोने में कमी का अनुभव हो रहा है.

यूके में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया (यूईए) की रिसर्च के मुताबिक, मरीजों में सूंघने की क्षमता में कमी कोविड के सबसे आम लक्षणों में से एक है. यूईए के नॉर्विच मेडिकल स्कूल के प्रमुख रिसर्चर प्रोफेसर कार्ल फिल्पोट ने कहा कि रिसर्च टीम ने लंबे समय तक कोविड और विशेष रूप से कान, नाक और गले से जुड़े लक्षणों जैसे सूंघने में कमी और पेरोस्मिया की व्यापकता की जांच की. इसमें सामने आया कि लोगों की सूंघने की क्षमता बिगड़ गई है और उनका स्वाद भी खराब हो रहा है.

क्या हैं लक्षण

लक्षणों में सिरदर्द, मांसपेशियों का दर्द, थकान, स्वाद और स्मेल लॉस शामिल हैं. ब्रेन फॉग और मेमोरी लॉस के साथ प्रारंभिक संक्रमण के बाद पारोस्मिया महीनों तक बना रह सकता है. फिल्पोट ने आगे कहा, "हम लंबे समय तक कोविड के प्रसार और विशेष रूप से कान, नाक और गले से संबंधित लक्षणों जैसे सूंघने की क्षमता में कमी और पेरोस्मिया के बारे में और जानना चाहते थे."

टीम ने यूके कोरोना वायरस संक्रमण सर्वे के नतीजों को देखा और मार्च 2022 में 360,000 से अधिक लोगों की जानकारी का विश्लेषण किया. कुल 10,431 प्रतिभागियों की कोविड से पीड़ित के रूप में पहचान की गई और उनसे 23 व्यक्तिगत लक्षणों की मौजूदगी और उनकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर स्थिति के प्रभाव के बारे में पूछा गया था. शोधकर्ताओं ने कहा, लगभग एक तिहाई लंबे समय से खुद को रिपोर्ट करने वाले कोविड मरीज लगातार सूंघने की क्षमता खो रहे थे, और लगभग पांचवां अभी भी स्वाद के नुकसान का सामना कर रहा था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news