Kitchen Hacks: इन तरीकों से कम गैस में बनाएं खाना, सिलेंडर की होगी बचत
Advertisement
trendingNow11307004

Kitchen Hacks: इन तरीकों से कम गैस में बनाएं खाना, सिलेंडर की होगी बचत

Kitchen Tips: क्‍या आपके किचन में भी खाना बनाने में रसोई गैस ज्‍यादा खत्‍म हो रही है. अगर आप कुछ छोटी छोटी बातों का ध्‍यान रखें तो कम गैस में भी खाना पका सकते हैं. इससे आप रसोई गैस की काफी हद तक बचत भी कर सकती हैं. 

Kitchen Hacks: इन तरीकों से कम गैस में बनाएं खाना, सिलेंडर की होगी बचत

Cooking Gas: इस महंगाई के दौर में रसोई गैस के दाम भी खूब बढ़ गए हैं. ऐसे में किचन में काम करने वाली महिलाएं गैस का उपयोग संभल कर ही करती हैं. गैस का उपयोग कम से कम हो इसके लिए कई बार महिलाएं अपनी पसंद की डिश तक नहीं बनाती. लेकिन, इसके अलावा भी ऐसे कई तरीके हैं. जिससे आप रसोई गैस को बचा सकती हैं. किचन में खाना पकाते समय इन बातों का ख्‍याल जरूर रखें.  

नॉन स्टिक पैन बर्तन का करें इस्तेमाल

गैस की बचत हो इसके लिए आप नॉन स्टिक पैन का उपयोग कर सकते हैं. गैस कम जल रही है या सिलेंडर में गैस खत्‍म होने वाली है, तो इसका उपयोग जरूर करें. नॉन स्टिक पैनमें खाना पकाने से खाना बिल्कुल परफेक्ट बनेगा और खाना जलेगा भी नहीं. इससे आपकी सिलेंडर की बचत भी हो जाएगी. 

फ्रिज से निकले हुए सामान को सीधे ना पकाएं 

दूध, सब्‍जी या फ्रिज से  निकाले हुए किसी भी सामान को सीधे गैस पर ना चढ़ाएं. उसे कम से कम 1-2 घंटे पहले फ्रिज से निकाल लें. कहने का मतलब यह है कि अगर खाना बनाने की जल्‍दबाजी नहीं है तो फूड को रूम टेंपरेचर पर जरूर कर लें. क्योंकि इससे गैस की खपत कम होगी और आपका खाना भी आसानी से भी पक जाएगा. 

सूखे बर्तनों में बनाएं खाना

गैस कम खर्च हो, इसके लिए आप ये तरीका भी अपना सकते हैं . क्योंकि गीले बर्तन में खाना बनाने से गैस ज्यादा खर्च होती है. इसलिए अगर आप कुछ भी पका रही हैं, तो पहले बर्तनों को सुखा ले. इसके बाद खाना बनाएं. इससे आप रसोई गैस का बचा सकेंगी. 

प्रेशर कुकर में बनाएं खाना 

खाना बनाने में प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल जरूर करें. दाल, मीट, चिकन और कई सब्जियों को उबालने में गैस ज्यादा लगती है, इसलिए ऐसी सब्जियों या मीट को पकाने के लिए हमेशा प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें. अगर आपके पास माइक्रोवेव है तो उसमें मीट या चिकन को सेमी कुक कर लें. क्‍योंकि माइक्रोवेव में मीट या चिकन जल्दी पक जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news