Constipation home remedies: सालों पुरानी कब्ज को खत्‍म कर देंगी ये चीजें, नहीं होगा फिर कभी पेट खराब
Advertisement

Constipation home remedies: सालों पुरानी कब्ज को खत्‍म कर देंगी ये चीजें, नहीं होगा फिर कभी पेट खराब

Ayurvedic Remedies for Constipation: अगर कब्‍ज की समस्‍या ज्‍यादा लंबे समय तक बनी रहती है तो ये बॉडी के दूसरे पार्ट्स को भी प्रभावित करती है. अगर आप भी कब्‍ज की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो इन तरीकों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Constipation home remedies: सालों पुरानी कब्ज को खत्‍म कर देंगी ये चीजें, नहीं होगा फिर कभी पेट खराब

Constipation in winter: कई बार कुछ ऐसी चीजें खाने में आ जाती हैं, जिससे पेट में गैस (gastric problem) या फिर कब्ज (constipation) बनने लगती है और इस कब्ज की वजह से पेट में दर्द होना, खट्टी डकार आना, जी मिचलाना और ऐसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इस वजस से काफी परेशानी होती है. पेट खराब होने की वजह से इंसान की पूरी दिनचर्या पर असर पड़ता है और काम करने में भी दिक्‍कत आती है. अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो किचन में रखी ये चीजें आपकी समस्‍या का समाधान कर सकती है.  

पपीता से मिलेगी राहत

पपीता कई बीमारियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप पेट की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो ये आपके लिए रामबाण इलाज हो सकता है. अगर इसे रोजाना खाया जाए तो पेट संबंधी कई तरह की समस्‍या दूर हो जाती है. आपको बता दें कि पपीता में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है और अगर फाइबर रिच फूड खाया जाए तो कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. ये फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर रहती है. जिससे कई बीमारियों में राहत मिलती है. 

ओटमील को नाश्‍ते में करें शामिल   

अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आज से ही नाश्‍ते में ओटमील को शामिल कर लें, ये आपके लिए काफी फायदेमंद होगा क्‍योंकि इसमें कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. जैसे फोलेट, कॉपर, मैंगनीज, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, फाइबर और बीटा ग्लूकोज. लिवर के लिए फाइबर काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा फाइबर रिच फूड खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है और कब्ज की समस्या दूर होती है. ओटमील खाने से मोटापा और डायबिटीज में भी आराम मिलता है. 

अलसी के बीज से मिलेगी कब्ज में राहत 

अलसी के बीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए ये पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें विरेचक गुण पाया जाता है, जिसके सेवन से मल त्यागने में दिक्‍कत नहीं आती है. अगर इसे रेगुलर खाया जाए तो मलाशय की सफाई करने में मदद मिलती है. कई लोग अलसी के बीज को पीस कर पराठा भी बनाते हैं, लेकिन ध्‍यान रखें इसका सेवन ज्‍यादा न करें, क्‍योंकि ज्‍यादा खाने पर इन्हें पचाना मुश्किल हो जाता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi , अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news