Coffee Uses: ब्यूटी बेनेफिट्स का खजाना है कॉफी, फेस से लेकर हेयर तक में है फायदेमंद
Advertisement

Coffee Uses: ब्यूटी बेनेफिट्स का खजाना है कॉफी, फेस से लेकर हेयर तक में है फायदेमंद

Coffee Scrub Benefits: चेहरे पर स्क्रब के लिए लोग तरह-तरह के मार्केट में मिलने वाले महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करते हैं. लेकिन अगर आप नेचुरल ग्लो पाना चाहते हैं और खूबसूरत बालों की ख्वाहिश रखते हैं तो आपके किचन में एक ऐसी चीज मौजूद है जिससे आप अपनी स्किनकेयर रूटीन मेंटेन कर सकते हैं. 

 

Coffee Uses: ब्यूटी बेनेफिट्स का खजाना है कॉफी, फेस से लेकर हेयर तक में है फायदेमंद

Face And Hair Care From Coffee: भारत में ज्यादातर लोगों की सुबह चाय या फिर कॉफी से ही होती है. चाय हो या कॉफी ये असल में हमारी नींद भगाने के काम आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं आपके किचन में मौजूद यही कॉफी कई ब्यूटि बेनेफिट्स भी देती है? इसके प्राकृतिक गुण त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में कॉफी के ऐसे इस्तेमाल के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी ब्यूटी रिजीम पूरी हो सकती है.

चेहरे और बालों के लिए कॉफी के फायदे-

1. एक्सफोलीएटिंग स्क्रब- कॉफी एक नेचुरल एक्सफोलीएटिंग स्क्रब है. जो स्किन के लिए काफी कारगर होता है. इसे बनाने के लिए आप ग्राउंड कॉफी लें और इसमें थोड़ा सा नारियल तेल या जैतून का तेल मिलाएं. फिर इसे चेहरे पर इस्तेमाल करें. 

2. आंखों के लिए बेस्ट- अगर आपकी आंखों के पास काले घेरे पड़ गए हैं तो कॉफी इसमें मददगार हो सकता है. आप कॉटन पैड या साफ कपड़े की मदद से अपनी आंखों के नीचे ठंडी कॉफी लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे पानी से धुल लें.  कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी आंखों की सूजन और काले घेरों को कम कर देगी. 

3. हेयर एक्सफोलिएंट एजेंट- बालों को वॉश करने के लिए आप नार्मल शैम्पू का ही इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन अगर आप अपने रेगुलर शैम्पू में कॉफी ग्राउंड मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर एक्सफोलिएट करेंगे. तो इसके बहुत से फायदे आपको मिलेंगे. कॉफी डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करती हैं.  

4. कॉफी फेस मास्क- चेहरे की डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए आप कॉफी का फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कॉफी ग्राउंड को शहद या दही के साथ मिलाएं और फेस मास्क की तरह बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. इससे आप पाएंगे कि स्किन टाइटेनिंग और उसके टेक्स्चर को सुधारने में काफी मदद मिलेगी.

Trending news