Cleaning Tips: किचन की सफेद टाइल्स पर लग गए हैं सिलेंडर के जिद्दी दाग, तो ऐसे मिनटों में हो जाएंगे छूमंतर
Advertisement
trendingNow11371095

Cleaning Tips: किचन की सफेद टाइल्स पर लग गए हैं सिलेंडर के जिद्दी दाग, तो ऐसे मिनटों में हो जाएंगे छूमंतर

Kitchen Hacks: अगर आपके किचन में फर्श या टाइल्स पर सिलेंडर के जिद्दी दाग लग गए हैं, तो आप इसे आसानी से कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर साफ कर सकते हैं. आइए बताते हैं.

Cleaning Tips: किचन की सफेद टाइल्स पर लग गए हैं सिलेंडर के जिद्दी दाग, तो ऐसे मिनटों में हो जाएंगे छूमंतर

Remove Cylinder Rust Stains: ज्यादातर घरों में LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए होता है. ये सिलेंडर हार्ड लोहे का बना होता है. आपने नोटिस किया होगा कि रसोई में जहां भी इस सिलेंडर को रखा जाता है, वहां इसके गंदे दाग लग जाते हैं. सिलेंडर के दाग की वजह से रसोई का फर्श गंदा दिखाई देता है. सिलेंडर के दागों को साफ करना एक बड़ा टास्क होता है. लेकिन कुछ घरेलू टिप्स का इस्तेमाल करके इन दागों को आसानी से साफ किया जा सकता है. आइए इनके बारे में बताते हैं.

मिट्टी का तेल

मिट्टी के तेल की मदद से फर्श पर लगे सिलेंडर के दागों को आसानी से साफ किया जा सकता है. इसके लिए आपको 1 कप पानी में 2 से 3 चम्मच केरोसिन मिलाकर एक घोल तैयार करना है. अब इस घोल को दागों पर लगा कर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक स्क्रब की मदद से फर्श को साफ कर लें.

नींबू और बेकिंग सोडा

सिलेंडर के जिद्दी दागों को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 कप पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और एक नींबू का रस घोल लें. इस घोल को टाइल्स पर डालें और स्क्रब की मदद से रगड़ें. थोड़ी देर में फर्श बिल्कुल साफ हो जाएगा.

नमक और सिरका

सिरके की मदद से भी फर्श पर लगे सिलेंडर के दागों को साफ किया जा सकता है. इसके लिए एक कप सिरका में एक चम्मच नमक डाल कर घोल बना लें. अब किसी व्रश या स्क्रब की मदद से इसे रगड़ें. थोड़ी देर में सिलेंडर के दाग गायब हो जाएंगे.

टूथपेस्ट

अगर आपकी किचन में सफेद टाइल्स हैं, तो इसे साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी मदद से काफी हद तक सिलेंडर के गंदे दाग साफ किए जा सकते हैं. इसके लिए थोड़ा सा पेस्ट लेकर दाग पर लगा दें. अब किसी स्क्रब की मदद से इसे रगड़ें और फिर पानी से धो दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news