Cirrhosis Disease: लिवर को खत्म कर देगी ये बीमारी, नहीं देती है कोई संकेत; बचना है तो छोड़ दें ये आदतें
Advertisement

Cirrhosis Disease: लिवर को खत्म कर देगी ये बीमारी, नहीं देती है कोई संकेत; बचना है तो छोड़ दें ये आदतें

Health Tips: लिवर सिरोसिस (Cirrhosis) एक जानलेवा बीमारी है. सिरोसिस लिवर को डैमेज कर देती है. सबसे खतरनाक बात ये है कि सिरोसिस के लक्षण शुरुआत में दिखाई ही नहीं देते हैं. अगर ऐसे में लिवर को बचाना है तो हम कुछ आदतों में बदलाव क इससे बच सकते हैं. 

लिवर सिरोसिस

Liver Damage: लिवर (Liver) शरीर का जरूरी अंग है. इसके बिना पाचन (Digestion) ही नहीं बल्कि शरीर की कई क्रियाओं का हो पाना मुश्किल है. आजकल लिवर डैमेज के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. एक बार लिवर डैमेज हो गया तो ट्रांसप्लांट करना ही एकमात्र रास्ता बचता है. इसमें भी कई रुकावटें हैं. लिवर आसानी से मिल भी नहीं पाता है और अगर मिल भी जाए तो इसको ट्रांसप्लांट करने में काफी खर्च आता है. लिवर डैमेज की सबसे बड़ी वजह सिरोसिस है. सिरोसिस में लिवर से हेल्दी टिशू खत्म होने लगते हैं. इससे लिवर में प्रोटीन भी नहीं बन पाता है और लिवर डैमेज हो जाता है. 

सिरोसिस के लक्षण

सिरोसिस की आखिरी स्टेज में कई लक्षण दिखाई देते हैं. सिरोसिस होने पर थकान, कमजोरी, चक्कर आना, जी मचलाना, आंखों और त्वचा पर खुजली होना, वजन कम होना, पैरों में सूजन आना, पीरिएड्स बंद हो जाना, हथेलियों का लाल हो जाना और नसों का त्वचा से उभरना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. 

शराब पीना

शराब लिवर के लिए जहर है. शराब से लिवर में एक्स्ट्रा फैट बनने लगता है जो सिरोसिस का जोखिम बढ़ाता है. अगर लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो शराब को छोड़ देना चाहिए.

ज्यादा वजन

मोटापा यानी की शरीर में एक्स्ट्रा फैट. लिवर में एक्स्ट्रा फैट की वजह से डैमेज होने का जोखिम बढ़ जाता है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए वजम कम करना जरूरी है. 

बाहर का खाना

अनहेल्दी खाना लिवर के लिए खतरनाक है. ऐसे खाने का पाचन भी मुश्किल होता है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी खाना जरूरी है. 

फिजीकल रिलेशन

अनप्रोटेक्टेड फिजीकल रिलेशन की वजह से  हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ जाता है. हेपेटाइटिस सिरोसिस की वजह बनता है. अगर हेपेटाइटिस और सिरोसिस से बचना है तो ऐसे रिलेशन से बचना चाहिए. 

सप्लीमेंट्स 

कई बीमारियों में लिए जाने वाले सप्लीमेंट्स लिवर के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. बिना डॉक्टर की सलाह के सप्लीमेंट्स न लें. ये लिवर को डैमेज कर देते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news