Chia Seeds: चिया सीड्स खाने से होते हैं ये 4 फायदे, हेल्‍थ को लेकर फिर कभी नहीं होगी टेंशन
Advertisement

Chia Seeds: चिया सीड्स खाने से होते हैं ये 4 फायदे, हेल्‍थ को लेकर फिर कभी नहीं होगी टेंशन

Weight loss tips: चिया सीड्स के सेवन से कई तरह की समस्‍या खत्‍म हो जाती है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है.

 

Chia Seeds: चिया सीड्स खाने से होते हैं ये 4 फायदे, हेल्‍थ को लेकर फिर कभी नहीं होगी टेंशन

Sabja ke Beej: चिया सीड्स में ओमेगा- 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम होता है. ऐसा माना जाता है कि ये ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए अच्‍छा स्‍त्रोत है और सबसे खास बात यह है कि ये बीज बेहद सस्‍ते होते हैं. ये बीज सभी के लिए फायदेमंद होते हैं. ये बीज आपका वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा त्‍वचा और बालों की समस्‍या भी कम करने में मदद करता है, तो चलिए जानते हैं चिया सीड्स का सेवन करने से क्‍या-क्‍या फायदे मिल सकते हैं.   

हड्डियों के लिए फायदेमंद 

मेनोपॉज के बाद ये बीज महिलाओं के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इसका सेवन करने से हड्डियां हेल्‍दी बनी रहती हैं. मेनोपॉज के वक्‍त बॉडी में हार्मोनल परिवर्तन होता है. जिस वजह से महिलाओं को हड्डियों में दर्द का सामना करना पड़ता है. इन बीजों में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस ज्‍यादा मात्रा में होता है. जिससे अर्थराइटिस की बीमारी में भी मदद मिलती है. 

वजन होगा कम 

अगर आप वजन की समस्‍या से परेशान हैं तो चिया सीड्स आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं. इन बीजों में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए ये वजन कम करने के लिए बेहद कारगर होते हैं. आपको बता दें चिया सीड्स का सेवन करने से आंत के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है. हालांकि चिया बीज पर वजन घटाने को लेकर रिसर्च में मिले-जुले परिणाम सामने आए हैं.     

स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद 

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. जो सर्कुलेशन को बढ़ाने मदद करता है. इससे त्‍वचा का रूखापन भी कम हो जाता है. इसके अलावा स्किन की सूजन कम करने में भी मददगार होता है. मैनचेस्टर में की गई स्‍टडी के मुताबिक, ओमेगा -3 स्क्नि को रेडिएशन से बचाता है. ये बीज स्किन के ढीलेपन को भी कम करने में मददगार साबित होते हैं. चिया बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इस वजह से ये हार्ट के लिए भी हेल्‍दी माने जाते हैं. इसमें फाइबर और ओमेगा-3 होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news