Yoga in Weight Loss: इन आसनों को करने से मोम की तरह पिघलने लगेगी आपके बदन की चर्बी
Advertisement
trendingNow11805497

Yoga in Weight Loss: इन आसनों को करने से मोम की तरह पिघलने लगेगी आपके बदन की चर्बी

How yoga helps in reducing weight: वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन योग के माध्यम से, इसे मनोरंजक और आनंदमय बनाया जा सकता है। आओ एक ऐसी यात्रा पर चलें जहां योग वजन घटाने का एक कलात्मक रूप लेता है.

Yoga in Weight Loss: इन आसनों को करने से मोम की तरह पिघलने लगेगी आपके बदन की चर्बी

वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन योग के माध्यम से, इसे मनोरंजक और आनंदमय बनाया जा सकता है। आओ एक ऐसी यात्रा पर चलें जहां योग वजन घटाने का एक कलात्मक रूप लेता है.

 

 1. सूर्य नमस्कार (Sun Salutation):

धूप की पहली किरन के साथ उठने वाले सूर्य नमस्कार से शरू करें. इसकी 12 मुद्राएं शरीर के हर हिस्से को काम कराती हैं और आपकी मेटाबॉलिज़म को तेज करती हैं. इस आसन से अपने दिन की शुरुआत करके, आप अपने शरीर में एक नई ऊर्जा का संचार कर सकते हैं, जो आपको दिनभर सक्रिय रखेगी. सूर्य नमस्कार करने से, आपका पाचन तंत्र भी सुधारता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार होता है.

 

 2. त्रिकोणासन (Triangle Pose):

त्रिकोण की तरह, यह आसन आपकी जीवन के तीन कोणों - मानसिक, शारीरिक, और आत्मिक तंदरुस्ती को संतुलित करता है. यह पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. त्रिकोणासन आपके कूल्हे, कमर, कंधे और गर्दन को खोलता है, जिससे आपका शरीर स्थिति का अनुरोध स्वीकार करता है. इसके साथ-साथ, यह आपके आंतों, किडनी और अधिवृक्क की मालिश करता है, जिससे आपकी आंत्रिक शुद्धि बढ़ती है.

 

 3. धनुरासन (Bow Pose):

धनुरासन से शरीर की एक धनुष की आकृति बनती है. इससे पेट, पीठ और जांघों की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. इस आसन को करने से आपकी पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, पाचन तंत्र सुधरता है, और वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. धनुरासन, आपकी अद्वितीयता और साहस को बढ़ावा देता है, जो आपकी वजन घटाने की यात्रा को सहयोगी साबित होता है.

 

 4. भुजंगासन (Cobra Pose):

भुजंगासन, सांप की तरह शरीर को ऊंचा करता है, पेट की चर्बी को कम करने और पीठ को मजबूती देने में मददगार है. इस आसन को नियमित रूप से करने से आपकी चाती विस्तारित होती है, जिससे आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ती है. यह आपके शरीर के ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने में मदद करता है, जो अत्यधिक महत्वपूर्ण है जब आप व्यायाम कर रहे होते हैं.

 

 5. पश्चिमोत्तानासन (Seated Forward Bend):

पश्चिमोत्तानासन एक अत्यंत प्रभावी आसन है जो आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इस आसन को करने से आपके पेट, हिप्स और जांघों की मांसपेशियां स्ट्रेच होती हैं. इसके अतिरिक्त, यह आपके पाचन तंत्र को सुधारने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, और मानसिक तनाव को कम करने में भी मदद करता है. यह आसन आपके मन को शांत करता है, जिससे आपके शरीर की आवश्यकताओं को अधिक समझाने में मदद मिलती है.

 

यह यात्रा लंबी हो सकती है, लेकिन अगर आप लगातार और सचेत होकर इन आसनों को अपनाते हैं, तो वजन कम करना आपके लिए संभव हो सकता है. आत्म-संवेदनशीलता, धैर्य, और लगन आपकी सबसे अच्छी सहायता हो सकती है. इसके अलावा, अच्छा खान-पान और नियमित व्यायाम आपकी वजन घटाने की यात्रा को सफल बनाने में मदद करेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news