How To Stop Gum Bleeding: मसूड़ो से निकल रहा है खून? तो रोकने के लिए तुरंत आजमाएं ये घरेलू उपाय
Advertisement

How To Stop Gum Bleeding: मसूड़ो से निकल रहा है खून? तो रोकने के लिए तुरंत आजमाएं ये घरेलू उपाय

Teeth Care Tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिनको अपनाकर आप मसूड़ों से बहते खून और सूजन में तुरंत आराम पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मसूड़ों से खून बहने के घरेलू उपाय। 

How To Stop Gum Bleeding: मसूड़ो से निकल रहा है खून? तो रोकने के लिए तुरंत आजमाएं ये घरेलू उपाय

Gum Bleeding Home Remedies: अक्सर दांतों से खून बहने लगता है जोकि मसूड़ों की कमजोरी के कारण होता है। मसूड़े कमजोर होने की कई वजह होती हैं जैसे- दांतों में दर्द, सड़न और दांतों में पीलापन आदि। इस समस्या में दांत मसूड़ों से उखड़ने लगते हैं जिसकी वजह से उनमें सूजन या खून बहने लगता है।

ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिनको अपनाकर आप मसूड़ों से बहते खून और सूजन में तुरंत आराम पा सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे आपके खून की रोकथाम करने के साथ-साथ दर्द में भी राहत प्रदान करते हैं, तो चलिए जानते हैं (Gum Bleeding Home Remedies) मसूड़ों से खून बहने के घरेलू उपाय। 

मसूड़ों से खून बहने के घरेलू उपाय (Gum Bleeding Home Remedies) 

ऑयल पुलिंग करें 

ऑयल पुलिंग के लिए एक बाउल में कोकोनट ऑयल लें। फिर आप इसको मुंह में भरकर थोड़ी देर घुमाएं और फिर थूक दें। इससे आपके दांतों का दर्द, पीलापन और मसूड़ों से खून बहने की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकते है।  

नमक का पानी 

इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर मिला लें। फिर आप इस पानी से कुल्ला करें। इससे आपके मसूड़ों की सूजन (Gum Swelling) और बहते हुए खून को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे आपके दर्द में भी राहत प्रदान होती है। ये एक बहुत आसान और बेहद असरदार तरीकों में से एक है।

हल्दी का पेस्ट 

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जोकि आपके मसूड़ों के बहते खून और सूजन में तुरंत आराम दिलने में कारगर साबित होता है। इसके लिए आप एक बाउल में आवश्यकतानुसार हल्दी लें और पानी डालकर पेस्ट बना लें। फिर आप इस पेस्ट को मसूड़ों पर लगभग 10 मिनट लगाकर धो लें। इससे आपको मसूड़ों में तुरंत आराम मिलेगा।  

एलोवेरा लगाएं

अगर आपके मसूड़ों से खून बह रहा है तो ऐसे में आप एक बाउल में एलोवेरा का गूदा निकाल लें। फिर आप इसको मसूड़ों पर अच्छी तरह से मलकर थोड़ी देर लगाएं रखें। इसके बाद आप गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपको मसूड़ों में आराम महसूस होगा। 

Trending news