Cumin Benefits: बढ़ते फैट का दुश्मन है काला जीरा, बॉडी को देता है दर्जनों फायदे
Advertisement
trendingNow11422515

Cumin Benefits: बढ़ते फैट का दुश्मन है काला जीरा, बॉडी को देता है दर्जनों फायदे

Black Cumin Seed Benifit: खाली पेट काले जीरे का सेवन का आपको कई फायदे देता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है और अपच की दिक्कत से निजात दिलाता है.

फाइल फोटो

Black Cumin Water Benefits: देश का शायद ही ऐसा कोई किचन होगा जहां जीरे का इस्तेमाल न किया जाता हो. इसके इस्तेमाल से खाने के स्वाद में इजाफा होता है. आपको बता दें कि जीरा केवल खाने के स्वाद को ही नहीं बल्कि आपके इम्यूनिटी में भी इजाफा करता है. सर्दियों के मौसम में आमतौर पर लोगों की इम्यूनिटी कम हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह बॉडी के लिए किसी इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है. इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. इसके साथ ही यह बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. आपको बता दें कि जीरे की एक वरायटी जिसे काले जीरे के नाम से जाना जाता है. यह आम जीरे से ज्यादा फायदेमंद साबित होती है.

काले जीरे के फायदे

1. खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ फूड हैबिट्स के चलते आजकल ज्यादातर लोगों को पेट दर्द, अपच और कब्ज जैसी दिक्कतें देखने को मिल रही हैं. आपको बता दें कि काले जीरे का पानी आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है. इसके सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और पाचन क्रिया ठीक हो जाती है.

2. जब पाचन में दिक्कत होती है तो शरीर में अनावश्यक फैट जमा होने लगता है. इसके जमा होने से शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि काला जीरा फैट को गला कर उसे मल त्याग के रास्ते से बाहर निकाल देता है.

3. काले जीरे का पानी शरीर को डिटॉक्स (Detox) करने का काम करता है. यह आपके इम्यूनिटी को जबरदस्त कर देता है जिससे मौसमी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. अगर किसी शख्स को सर्दी-जुकाम से जुड़ी कोई दिक्कत है तो काले जीरे का सेवन उस राहत देता है. ये सांस की बीमारी जैसे काली खांसी, ब्रोंकाइटिस और एलर्जी के खिलाफ काफी मददगार साबित होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news