Besan Ki Roti: गेंहू नहीं, अब बेसन से तैयार करें Gluten Free रोटियां, ये 4 फायदे आपका कर रहे हैं इंतजार
Advertisement

Besan Ki Roti: गेंहू नहीं, अब बेसन से तैयार करें Gluten Free रोटियां, ये 4 फायदे आपका कर रहे हैं इंतजार

Gram Flour Chapati: बेसन का इस्तेमाल आप कई तरह की रेसेपीज को तैयार करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन क्या आपने इससे बनी रोटियां खाईं हैं. अगर रोजाना इसका सेवन करेंगे तो शरीर मे कई पॉजिटिव चेंजेज देखने को मिल जाएंगे. 

Besan Ki Roti: गेंहू नहीं, अब बेसन से तैयार करें Gluten Free रोटियां, ये 4 फायदे आपका कर रहे हैं इंतजार

Besan Ki Roti Ke Fayde: बेसन के पकौड़े तो आपने कई बार खाए होंगे, लेकिन क्या आपने इसकी रोटियां भी खाई हैं. चने को पीसकर बेसन तैयार किया जाता है जो प्रोटीन और फाइबर का रिच सोर्स होता है. इससे शरीर की कई परेशानियां दूर हो जाती है. बेसन में लिनोलेनिक एसिड (Linoleic Acid) और लिनलिक एसिड और ओलिक एसिड (Oleic Acid) की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए भी ये हेल्दी मानी जाती हैं. आइए जानते हैं कि इस रोटी को खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 

बेसन की रोटी खाने के फायेद

1. कील-मुंहासों का खात्मा
बेसन हमारी स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, खासकर पिंपल्स और एक्ने को जड़ से मिटाने में ये अहम रोल अदा करता है क्योंकि इसमें जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है.इसकी रोटी खाने के अलावा अगर आप इसके फेस पैक को चेहरे पर लगाएंगे तो स्किन ग्लो करने लगेगी.

2. डायबिटीज में राहत
जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें बेसन की रोटियां जरूर खानी चाहिए क्यों ये ग्लूटिन फ्री डाइट (Gluten Free Diet) है, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) भी कम होता है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) घटाने में मदद करता है.

3. दिल की सेहत होगी बेहतर 
बेसन में कई तरह के विटामिंस, मिनरल्स और फाइबर मौजूद होते हैं जिसके जरिए दिल की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है. बेसन की रोटियां खाएंगे तो आपको भरपूर मात्रा में पोटैशियम हासिल होगा, ये न्यूट्रिएंट ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

4. वजन होगा कम
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो गेंहूं की जगह बेसन की रोटियां खानी शुरू कर दें, इसे फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है, जिससे पेट काफी देर तक भरा रहता है. आप कम भूख की वजह से ज्यादा भोजन नहीं करते और फिर धीरे-धीरे वजन कम हो जाता है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news