Desi Ghee Benefits: देसी घी लगाकर चेहरे से रूखापन करें दूर, आएगा ऐसा निखार कि देखते रह जाएंगे लोग!
Advertisement

Desi Ghee Benefits: देसी घी लगाकर चेहरे से रूखापन करें दूर, आएगा ऐसा निखार कि देखते रह जाएंगे लोग!

Home Remedy For Skin Dryness: आप अगर स्किन ड्राईनेस से परेशान हैं तो चेहरे पर देसी लगाएं. इसे लगाने से चेहरे से रूखापन तो दूर होगा ही इसके अलावा चेहरे पर निखार भी आएगा. देसी घी को चेहरे पर लगाने के और भी कई फायदे हैं.

फाइल फोटो

Home Remedy For Dark Spots: सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है. ठंड में स्किन का ड्राई होना एक आम समस्या है. कई बार रूखापन इतना बढ़ जाता है कि सफेद पैचेज पड़ जाते हैं. ड्राईनेस को दूर करने के लिए लोग महंगे मॉइस्चराइजर का यूज करते हैं लेकिन उसे लगाने के बाद सिर्फ कुछ देर के लिए ही स्किन मुलायम रहती है. ये क्रीम्स केमिकल से लोडेड होती हैं इसलिए इनका ज्यादा यूज करना स्किन को नुकसान कर सकता है. ऐसे में अगर आप सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखना और ड्राई होने से रोकना चाहते हैं तो इन क्रीम्स के बजाए देसी घी को चेहरे पर लगा सकते हैं. देसी घी लगाने से स्किन लंबे समय तक ड्राई नहीं होती है. इसके अलावा देसी घी लगाने के कई और फायदे हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.

ड्राईनेस( Dryness) होती है खत्म
सर्दी में स्किन से ड्राईनेस को दूर करने के लिए देसी घी लगाएं. इसके लिए थोड़ा सा देसी घी लेकर चेहरे का मसाज करें. ऐसा रोजाना करने से चेहरे से ड्राईनेस की समस्या खत्म हो जाएगी. देसी घी को रोज रात में सोने से पहले लगाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.

काले धब्‍बे( Dark Spots) को करता है दूर
चेहरे पर रोज देसी घी लगाने से काले धब्बों को दूर करने में मदद मिलती है. घी में ऐसे न्यूट्रियंट्स मौजूद होते हैं, जो डार्क स्पॉट को कम करने में मददगार होते हैं. रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर पहले देसी घी को सीरम की तरह लगाएं. अगली सुबह उठकर चेहरे को सादे पानी से धुल लें.

काले घेरे( Dark Circle) होते हैं कम
काले घेरे को कम कोई आसान काम नहीं है. ये इतने जिद्दी होते हैं कि जल्दी नहीं जाते हैं. देसी घी से डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिलती है. आंखों के आसपास देसी घी लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें. इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धुल लें. अगर काले घेरे को तेजी से कम करना चाहते हैं तो सोने से पहले देसी घी लगाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. ऐसा करने से आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news