Cleaning Tips: बाथरूम की पीली बाल्टी और मग को ऐसे करें साफ, फिर से चमकने लगेंगे नए जैसा
Advertisement
trendingNow11389694

Cleaning Tips: बाथरूम की पीली बाल्टी और मग को ऐसे करें साफ, फिर से चमकने लगेंगे नए जैसा

Life Hacks: बाथरूम में रखी बाल्टी और मग अक्सर पीले पड़ जाते हैं, जिनको साफ करना काफी मुश्किल होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि घर में रखी कुछ चीजों से ही बाल्टी और मग को आसानी से चमका सकते हैं.

Cleaning Tips: बाथरूम की पीली बाल्टी और मग को ऐसे करें साफ, फिर से चमकने लगेंगे नए जैसा

Bathroom Cleaning Tips: बाथरूम में सबसे ज्यादा पानी का इस्तेमाल होता है और अक्सर पानी गिरते रहने की वजह से बाथरूम में रखी चीजें भी धीरे-धीरे गंदी पड़ जाती हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं और इसकी सफाई नहीं करते हैं. ज्यादातर समय पानी से गीला रहने की वजह से नहाने के लिए इस्तेमाल होने वाली बाल्टी और मग (Bathroom Bucket and Mug) भी गंदे हो जाते हैं और धीरे-धीरे पीले पड़ जाते हैं. बाल्टी और मग के पीलेपन को साफ करना काफी मुश्किल होता है.

घर में रखी कुछ चीजों से चमका सकते हैं बाल्टी और मग

बाथरूम में रखी चीजों को साफ करने के लिए अक्सर लोग महंगे क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि घर में रखी कुछ चीजों से बाथरूम की पीली बाल्टी और मग (How to Clean Dirty Bucket and Mug) को बिल्कुल नए जैसा चमका सकते हैं. तो चलिए आपको कुछ घरेलू टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर बाल्टी और मग को साफ कर सकते हैं और इसके लिए महंगे क्लीनर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

विनेगर से चमकाएं पीली बाल्टी और मग

ज्यादातर घरों में सफेद सिरका यानी विनेगर तो होता ही है, जिसका इस्तेमाल चाइनीज बनाने में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि आप विनेगर का इस्तेमाल कर बाथरूम की बाल्टी और मग को भी चमका सकते हैं. इसके लिए 1 कप पानी में 2 कप सफेद सिरका मिलाएं और फिर स्पॉन्ज को भिगोकर बाल्टी और मग को अच्छे से रगड़कर साफ करें. इसके बाद बाल्टी और मग को साफ पानी से धो लें. इससे पीली पड़ी बाल्टी और गंदा मग एकदम चमकने लगेगा.

बेकिंग सोडा और नींबू से चमक आएगी वापस

ज्यादातर घरों में बेकिंग सोडा और नींबू मिल जाएगा, जिसके इस्तेमाल से बाल्टी और मग की चमक वापस आ जाएगी. इसके लिए किसी बर्तन में 2 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच डिश सोप और 2 चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद पेस्ट को टूथब्रश की मदद से बाल्टी पर लगाएं और फिर अच्छे से रगड़कर साफ करें. अगर बाल्टी बहुत ज्यादा गंदी हो तो पेस्ट लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सफाई करें. अंत में बाल्टी और मग को साफ पानी से धो लें. इससे बाल्टी और मग एकदम नए जैसे चमकने लगेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news