Bathing with Salt Water: पानी में इस चीज को मिलाकर नहाएं, जोड़ों के दर्द में मिलेगा फायदा
Advertisement

Bathing with Salt Water: पानी में इस चीज को मिलाकर नहाएं, जोड़ों के दर्द में मिलेगा फायदा

Bathing with Salt Water: पानी में नमक मिला कर नहाने से आपको कई प्रकार के फायदे मिलेंगे. स्किन ग्लो करने के साथ-साथ जोड़ों के दर्द की शिकायत भी इससे कम हो जाएगी. 

नमक के पानी से नहाने के फायदे

Bathing with Salt Water Benefit: मौसम के हिसाब से गर्म या ठंडे पानी से अधितकर लोग नहाते हैं,  लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी में नमक मिला कर नहाने से कई तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं.  नमक के पानी से नहाने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलने के साथ-साथ तनाव भी कम करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं कि इसके अलावा नमक के पानी से नहाने से आपको क्या-क्या फायदा मिलते हैं. 

जोड़ों का दर्द होगा कम 

नमक के पानी से जोड़ों का दर्द भी कम हो जाता है. नहाते समय अगर पानी में चुटकी भर नमक डाल लेते हैं तो हड्डियों के छोटे मोटे दर्द यूं ही दूर हो जाएंगे. इसके अलावा अगर आपके पैरों में बहुत दर्द हो रहा है तो नमक के गुनगुने पानी से  पैर धोने से आपको जरूर फायदा मिलेगा. 

इंफेक्शन भी होगा कम

किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को दूर करने के लिए नमक का पानी बेहद उपयोगी है. दरअसल, नमक में मौजूद मिनिरल्स कई तरह के इन्फेक्शन से भी बचाव करते हैं. नमक के पानी से नहाने से शरीर के सारे पोर्स यानि कि रोम छिद्र खुल जाते हैं और शरीर में इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है.

मुंहासे भी नहीं होंगे

मुहांसे करने में भी नमक का पानी काफी फायदेमंद होता है. नमक के पानी से नहाने से पोर्स ओपन हो जाते हैं, जिसके बाद शरीर की गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है. इस तरह बॉडी डिटॉक्स होने पर चेहरे के दाग-धब्बे और मुहांसे भी कम होते हैं. साथ ही स्किन हाइड्रेट करने में भी यह पानी काफी फायदेमंद है. 

तनाव होता है कम 

अगर आपको किसी भी बात को लेकर बहुत ज्यादा स्ट्रेस हो रहा है तो आपको नमक के पानी से जरूर नहाना चाहिए. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा. नमक के पानी में मौजूद मिनरल्स शरीर में एब्जॉर्ब होते हैं. माना जाता है कि सोडियम का असर दिमाग पर भी पड़ता है. इसके अलावा बॉडी डिटॉक्स होने पर शरीर का स्ट्रेस भी रिलीज होता है, जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है और आप अच्छा महसूस करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news