Indian Baby Name: सोनम ने अपने बेटे का रखा यूनिक नाम, आप भी पुराणों से चुन सकते हैं अपने बच्चे का नाम; देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow11361749

Indian Baby Name: सोनम ने अपने बेटे का रखा यूनिक नाम, आप भी पुराणों से चुन सकते हैं अपने बच्चे का नाम; देखें लिस्ट

Baby Names: अगर आपके भी घर में नया मेहमान आया है या आने वाला है तो आप भी कुछ ऐसे ही पौराणिक नामों के बारे में सोच सकते हैं. क्या हो सकते हैं वो नाम, इसकी लिस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं और आप अपने बच्चे के लिए इनमें से नाम चुन सकते हैं. 

 

Indian Baby Name: सोनम ने अपने बेटे का रखा यूनिक नाम, आप भी पुराणों से चुन सकते हैं अपने बच्चे का नाम; देखें लिस्ट

Hindu Vedic Name: बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर और उनके पति-व्यवसायी आनंद आहूजा ने आखिरकार अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में अपने बच्चे के नाम का खुलासा किया. बच्चे के पहले महीने की सालगिरह के मौके पर इस जोड़े ने अपने बच्चे का नाम वायु कपूर आहूजा रखा. उन्होंने वायु की पहली तस्वीर साझा की और उसके नाम के पीछे का अर्थ समझाया.

सोनम कपूर ने नाम के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें हिंदी शास्त्रों का जिक्र है. उन्होंने वायु को हनुमान, भीम और माधव का पिता और शक्तिशाली हवा का देवता बताया है. बच्चे के नाम के पीछे अपने विचार बताते हुए, कपल ने कहा, हिंदू शास्त्रों में वायु पंच तत्वों में से एक है. वह सांस के देवता हैं, हनुमान, भीम और माधव के आध्यात्मिक पिता हैं और वे हवा के अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली स्वामी हैं.

अगर आपके भी घर में नया मेहमान आया है या आने वाला है तो आप भी कुछ ऐसे ही पौराणिक नामों के बारे में सोच सकते हैं. क्या हो सकते हैं वो नाम, इसकी लिस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं और आप अपने बच्चे के लिए इनमें से नाम चुन सकते हैं.  

वायु

वायु का पर्यायवाची पवन काफी कॉमन है, लेकिन सोनम और आनंद ने अपने बेटे का नाम एकदम हटकर चुना है. 

अक्षर

अक्षर भी अच्छा नाम है, जो कॉमन नहीं है. यह ब्रह्मा, विष्णु और महेश का नाम है. इसे देवताओं का गुरु मानते हैं. अक्षर का मतलब एल्फाबेट भी होता है.

अनघ

अनघ भी हटकर नाम है. बेटी हो तो आप उसका नाम अनघा रख सकते हैं. अनघ का मतलब है शुद्ध, दोषरहित होता है. अनघ विष्णु जी का 146वां नाम भी है.

अनुरज

अनुरज नाम का उल्लेख ऋग्वेद में है. इसका मतलब है चमक और सबसे अलग है. 

अपराजित

अपराजित का मतलब है जिसे हराया न जा सके. भगवान कृष्ण के बेटे का नाम भी अपराजित था.

अच्‍युत  

यह भी एक पौराणिक नाम है. अच्‍युत नाम का मतलब होता है अविनाशी, अमर, कभी न मरने वाला. भगवान विष्‍णु को भी अच्‍युत के नाम से जाना जाता है.

जाह्नव

जाह्नव हिंदू ऋषि थे जिनके पैरों में गंगा रहती थीं. बेटी का नाम जाह्नवी रख सकते हैं. 

जीवा

जीवा भी अच्छा और हटकर नाम है.  इसका मतलब जीवंत और स्वस्थ होता है. 

शनाय

संस्कृत में शनाय का मतलब है शनि देव की शक्ति. बेटे का नाम शनाय और बेटी का ना शनाया रख सकते हैं. 

दक्षेश 

अगर आप बेटे के लिए यूनीक नाम ढूंढ रहे हैं, तो दक्षेश नाम आपको पसंद आ सकता है. दक्षेश नाम का मतलब होता है दक्ष का स्‍वामी और एक राजा. भगवान शिव को दक्षेश के नाम से भी जाना जाता है.

देवेश

देवेश नाम को भी बहुत पसंद किया जाता है. भगवान शिव के अनेक नामों में से एक नाम देवेश भी है. देवताओं के राजा इंद्र को भी देवेश कहा जाता है. 

 

Trending news