Eating Clay and Soil: मिट्टी खाने की बुरी आदत से बिगड़ रही बच्चों की सेहत, जनिए कैसे करें दूर
Advertisement
trendingNow11546623

Eating Clay and Soil: मिट्टी खाने की बुरी आदत से बिगड़ रही बच्चों की सेहत, जनिए कैसे करें दूर

How To Stop Eating Mud and Clay: कई बच्चों को मिट्टी, चॉक, ईंट और दीवार पर लगा प्लास्टर खाने की बुरी आदत होती है. इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. यहां पर मिट्टी खाने की बुरी आदत को दूर करने के उपाय बताए जा रहे हैं.

फाइल फोटो

Dry Clay Eating: कई बच्चों को मिट्टी खाने की बुरी आदत होती है. कुछ बच्चे मिट्टी के साथ चॉक, ईंट और दीवार पर लगा प्लास्टर भी खाने लगते हैं. आपको बता दें कि इसकी वजह से बच्चों की ग्रोथ और सेहत पर असर पड़ता है. हेल्थ एक्सर्पट्स बताते हैं कि जितनी जल्दी हो बच्चों की इस आदत को छुड़ाने की कोशिश करनी चाहिए. जानकारों की मानें तो कोई भी बच्चा मिट्टी खाना तब शुरू करता है, जब उसके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है लेकिन कुछ बच्चों को इसकी खुशबू काफी पसंद आती है. इसके साथ ही इन बच्चों के शरीर में आयरन, फोलिक एसिड समेत विटामिन बी 12 की कमी भी होती है. ज्यादा मिट्टी खाने से पेट में कीड़े पड़ने और पथरी की दिक्कत देखी जाती है. यहां बच्चों की यह आदत दूर करने के लिए कुछ आसान और घरेलू टिप्स दिए जा रहे हैं.

कैसे छुड़ाए मिट्टी खाने की लत?

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि बच्चों को रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का पाउडर देना चाहिए. ऐसा करने से बच्चों की मिट्टी खाने की आदत छूट जाएगी. इसके अलावा बच्चों को केला और शहद देना चाहिए. केले और शहद को मिलाकर देने से बच्चों की यह बुरी आदत दूर हो जाएगी.

2. लौंग का इस्तेमाल आमतौर पर सभी घरों में मसाले के तौर पर किया जाता है. बता दें कि एक कप पानी में लौंग को गर्म करके बच्चों को उसका पानी पीने के लिए देने से इस बुरी आदत छुटकारा मिलता है. इसके अलावा आप बच्चों की डाइट में घी शामिल कर सकते हैं.

3. आम हममें से कई लोगों का पसंदीदा फल है. बता दें कि आम की गुठली का इस्तेमाल कई तरह की औषधियों को बनाने में किया जाता है. आम की गुठली से बना पाउडर पानी के साथ बच्चों को देने से उनकी मिट्टी खाने की बुरी आदत दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news