April Fool's Day 2024: अप्रैल फूल की शुरुआत कैसे हुई, क्यों इस दिन बोला जाता है झूठ?
Advertisement
trendingNow12183064

April Fool's Day 2024: अप्रैल फूल की शुरुआत कैसे हुई, क्यों इस दिन बोला जाता है झूठ?

1 अप्रैल, साल का वो दिन जब आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ मजेदार मजाक कर सकते हैं और उन्हें मूर्ख बना सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अप्रैल फूल डे की शुरुआत कैसे हुई?

April Fool's Day 2024: अप्रैल फूल की शुरुआत कैसे हुई, क्यों इस दिन बोला जाता है झूठ?

1 अप्रैल, साल का वो दिन जब आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ मजेदार मजाक कर सकते हैं और उन्हें मूर्ख बना सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अप्रैल फूल डे की शुरुआत कैसे हुई? आइए इस रोचक त्यौहार के इतिहास और परंपराओं के बारे में जानते हैं.

इस दिन की शुरुआत के बारे में कई कहानियां हैं. एक कहानी के अनुसार, 1582 में फ्रांस में जूलियन कैलेंडर को ग्रेगोरियन कैलेंडर से बदल दिया गया था. इस बदलाव के कारण, नए साल का दिन 1 जनवरी से बदलकर 1 अप्रैल हो गया. कुछ लोग इस बदलाव को स्वीकार नहीं कर पाए और 1 अप्रैल को ही नया साल मानने लगे. इन लोगों को "अप्रैल फूल" कहा जाने लगा. वहीं, एक अन्य कहानी के अनुसार, 16वीं शताब्दी में इंग्लैंड में 1 अप्रैल को 'हॉक्स डे' मनाया जाता था. इस दिन लोग एक-दूसरे के साथ झूठ बोलते थे और मजाक करते थे.

इस दिन क्यों बोला जाता है झूठ?
इस दिवस के पीछे कई मान्यताएं हैं. एक मान्यता के अनुसार, इस दिन झूठ बोलकर बुरी आत्माओं को भगाया जाता है. वहीं, एक अन्य मान्यता के अनुसार, इस दिन झूठ बोलकर लोगों को खुश करने और हंसाने का प्रयास किया जाता है. हालांकि, 1 अप्रैल केवल झूठ बोलने का दिन नहीं है, बल्कि यह हास्य और मस्ती का दिन भी है. इस दिन लोग अपनी रचनात्मकता का उपयोग करके एक-दूसरे को हंसाते हैं.

दोस्तों को अप्रैल फूल बनाने के 5 मजेदार तरीके

1. तुम्हारी गाड़ी खराब हो गई है
यह एक क्लासिक अप्रैल फूल डे प्रैंक है. अपने दोस्त को उनकी गाड़ी के पास ले जाएं और दिखाएं कि एक टायर पंक्चर हो गया है या कोई अन्य समस्या है. उनकी प्रतिक्रिया देखने लायक होगी.

2. तुम्हारे फोन पर मैसेज आया है
अपने दोस्त को एक फर्जी मैसेज भेजें जो उन्हें मूर्ख बना दे. यह एक मजेदार चुटकुला, कोई अजीब खबर या कोई सरप्राइज हो सकता है.

3. तुम्हारे बालों में कुछ फंस गया है
यह एक सरल लेकिन प्रभावी प्रैंक है. अपने दोस्त को बताएं कि उनके बालों में कुछ फंस गया है और जब वे उसे हटाने की कोशिश करें तो हंसें.

4. तुम्हें नौकरी मिल गई है
यह एक शानदार प्रैंक है अगर आपका दोस्त नौकरी की तलाश में है. उन्हें एक फर्जी नौकरी का ऑफर भेजें और उनकी प्रतिक्रिया देखें.

5. तुम्हारी लॉटरी लग गई है
यह एक और शानदार प्रैंक है जो आपके दोस्त को खुश कर देगा. उन्हें बताएं कि उन्हें लॉटरी लग गई है और जब वे उत्साहित हों तो सच बताएं.

Trending news