Health Tips: न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से बचना है तो डाइट में शामिल करें ब्राउन राइस, जानें अन्य सेहत लाभ
Advertisement
trendingNow11645532

Health Tips: न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से बचना है तो डाइट में शामिल करें ब्राउन राइस, जानें अन्य सेहत लाभ

Health Tips: आज हम आपको ब्राउन राइस खाने के कई स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहे जिनको जानकर आप जान जाएंगे कि क्यों आपको डाइट में ब्राउन राइस को शामिल करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं ब्राउन राइस खाने के फायदे.

Health Tips: न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से बचना है तो डाइट में शामिल करें ब्राउन राइस, जानें अन्य सेहत लाभ

Benefits of eating brown rice: ब्राउन राइस एक लोकप्रिय अनाज बन गया है जोकि आपको कई हेल्थ लाभ प्रदान करता है. यह चावल केवल अनाज की बाहरी भूसी को हटाकर बनाया जाता है. इसलिए ये सफेद चावल की तुलना में अधिक पौष्टिक होता है. इसके अलावा ब्राउन राइस एक ग्लूटन फ्री आहार है. इसलिए इसके सेवन से आपको वजन घटाने में आसानी होती है. इसके अलावा ब्राउन राइस में फाइबर की भी अच्छी मात्रा मौजूद होता है इसलिए इसके सेवन से आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है. ऐेसे में आज हम आपको ब्राउन राइस खाने के कई स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहे जिनको जानकर आप जान जाएंगे कि क्यों आपको डाइट में ब्राउन राइस को शामिल करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं (Benefits of eating brown rice) ब्राउन राइस खाने के फायदे....

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

ब्राउन राइस में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो इसे मधुमेह वाले लोगों के लिए आदर्श बनाता है. यह इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने में सहायता कर सकता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में अत्यधिक महत्वपूर्ण है. इसके अतिरिक्त, ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट जोकि मधुमेह प्रबंधन में भी मदद करता है.

मोटापे से बचाता है

बहुत से लोग जो अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे अपने आहार में सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन करते हैं. यह इसकी उच्च मैंगनीज सामग्री के कारण है, जो शरीर में वसा के संश्लेषण में सहायता करता है. यह आपके बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) और वसा को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है. साथ ही ब्राउन राइस शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है, जो फायदेमंद होता है. इसमें शक्तिशाली मोटापा-रोधी गुण होते हैं.

पाचन के लिए फायदेमंद

ब्राउन राइस में बहुत अधिक फाइबर होता है, जो आपके मल को बड़ा करने में मदद करता है और इसे आपके पाचन तंत्र में नीचे ले जाता है. यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मनुष्यों में नियमित और स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देता है. इसके अतिरिक्त, ब्राउन राइस की बाहरी सतह पर चोकर की एक अतिरिक्त परत होती है जो अत्यधिक एसिड अवशोषण को रोकती है. नतीजतन, पाचन के दौरान बनावट प्रतिधारण में काफी सुधार हुआ है. ब्राउन राइस कब्ज और कोलाइटिस में मदद कर सकता है.

दिल के लिए फायदेमंद

आजकल बहुत से लोग ब्राउन राइस को व्हाइट राइस पसंद क्यों करते हैं, इसका कारण यह है कि यह आपके दिल के लिए फायदेमंद है. यह शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, अवरुद्ध धमनियों, हृदय की समस्याओं, स्ट्रोक, और एक थका हुआ दिल जैसे कार्डियोवैस्कुलर मुद्दों को रोकता है. यह उच्च रक्तचाप के प्रबंधन के साथ-साथ अन्य संवहनी समस्याओं जैसे धमनी सख्त होने में भी सहायता करता है. कुल मिलाकर, यह आपके हृदय प्रणाली के स्वास्थ्य की रक्षा करता है और उसे बनाए रखता है.

अल्जाइमर रोग की रोकथाम

ब्राउन राइस में गामा-एमिनोब्यूट्रीनिक एसिड होता है, जो अल्जाइमर जैसी न्यूरोलॉजिकल बीमारियों की रोकथाम में सहायक होता है. यह एंजाइम प्रोटीलेंडोपेटिडेज़ को अवरुद्ध करके रोग की रोकथाम में भी सहायता करता है. यह एंजाइम अल्जाइमर रोग से जुड़ा हुआ है.

अनिद्रा को ठीक करने में मदद करता है

ब्राउन राइस अनिद्रा के इलाज में कारगर है. यह एक नींद हार्मोन मेलाटोनिन की उच्च सांद्रता के कारण है. यह आपके नींद चक्र को नियंत्रित कर सकता है और जब आप लेटते हैं तो अच्छी नींद देता है, इसलिए अनिद्रा की सभी समस्याओं का इलाज करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news