Zee News Opinion Poll: राजस्थान-छत्तीसगढ़ में बीजेपी का क्लीन स्वीप, मध्य प्रदेश में बजेगा डंका! हिंदी पट्टी की जनता के जवाब चौंका देंगे
Advertisement

Zee News Opinion Poll: राजस्थान-छत्तीसगढ़ में बीजेपी का क्लीन स्वीप, मध्य प्रदेश में बजेगा डंका! हिंदी पट्टी की जनता के जवाब चौंका देंगे

Madhya Pradesh-Chhattisgarh-Rajasthan Opinion Poll: ओपिनियन पोल के नतीजों में मार्जिन ऑफ़ एरर प्लस माइनस 2 प्रतिशत है. आपको बता दें कि ये चुनाव के नतीजे नहीं हैं, सिर्फ ओपिनियन पोल है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए.

Zee News Opinion Poll: राजस्थान-छत्तीसगढ़ में बीजेपी का क्लीन स्वीप, मध्य प्रदेश में बजेगा डंका! हिंदी पट्टी की जनता के जवाब चौंका देंगे

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो गई है. इससे पहले ZEE NEWS के लिए MATRIZE ने ओपिनियन पोल किया है. ये ओपिनियन पोल दोनों गठबंधन बनने के बाद और राज्यसभा चुनाव के ठीक बाद हुआ है. ये ओपिनियन पोल 5 फरवरी से 27 फरवरी के बीच किया गया. इस ओपिनियन पोल में लोकसभा की 543 सीटों पर एक लाख 67 हजार आठ सौ तैंतालिस लोगों की राय ली गई है, जिसमें 87 हज़ार पुरुष और 54 हजार महिलाएं शामिल हैं.

पहली बार वोट देने वाले 27 हजार मतदाताओं को भी इसमें जोड़ा गया है. ओपिनियन पोल के नतीजों में मार्जिन ऑफ़ एरर प्लस माइनस 2 प्रतिशत है. आपको बता दें कि ये चुनाव के नतीजे नहीं हैं, सिर्फ ओपिनियन पोल है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए.

ZEE NEWS और MATRIZE के ओपिनियन पोल में आपके सामने मध्य प्रदेश, राजस्थान  और छत्तीसगढ़ की तस्वीर पेश करते हैं. 

पहले बात मध्य प्रदेश की

  • अगर अभी लोकसभा चुनाव हों तो ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में बीजेपी मध्य प्रदेश में क्लीन स्वीप करेगी.

  • ZEE NEWS और MATRIZE के ओपिनियन पोल में बीजेपी को 29 में से 28 सीटें मिल सकती है. कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट मिलने का अनुमान है.

  • वोट प्रतिशत की बात करें तो ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में मध्य प्रदेश में बीजेपी को 62 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 32 फीसदी वोट मिल सकते हैं. अन्य के खाते में 6 फीसदी वोट जा सकता है. 

  • ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में सवाल पूछा गया कि मध्य प्रदेश में मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाने से क्या बीजेपी का फायदा होगा.16  फीसदी लोगों ने कहा कि बहुत फायदा होगा.22 फीसदी ने कहा कि कुछ फायदा हो सकता है. वहीं 34 फीसदी के मुताबिक ना फायदा होगा, ना नुकसान. 7 फीसदी ने कहा कि बीजेपी को नुकसान होगा, 21 फीसदी ने कहा पता नहीं.

राजस्थान का कौन बनेगा किंग?

  • अब आते हैं राजस्थान पर. अगर अभी लोकसभा चुनाव हुए तो ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में बीजेपी राजस्थान में क्लीन स्वीप कर सकती है.

  • ZEE NEWS और MATRIZE के ओपिनियन पोल में बीजेपी को 25 में से 25 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस का खाता खुलना भी मुश्किल है. 

  • वोट प्रतिशत की बात करें तो ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में राजस्थान में बीजेपी को 66 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 28 फीसदी वोट मिल सकते हैं. अन्य के खाते में 6 फीसदी वोट जा सकता है. 

  • ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में 37 फीसदी लोगों ने कहा कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में सत्ता विरोधी लहर की वजह से कांग्रेस को शिकस्त मिली. वहीं 23 फीसदी लोगों का मानना है कि पार्टी में गुटबाज़ी की वजह से कांग्रेस हारी.

  • 24 प्रतिशत लोगों का कहना है कि मोदी की गारंटी कांग्रेस को ले डूबी. बारह फीसदी लोगों का मानना है कि बीजेपी के बेहतर चुनावी प्रबंधन की वजह से कांग्रेस हारी. जबकि 4 फीसदी लोगों का मानना है कि अन्य कारणों से कांग्रेस को शिकस्त मिली.

  • ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में 48 फीसदी लोगों ने कहा कि राजस्थान में गुटबाज़ी का कांग्रेस के प्रदर्शन पर नकारात्मक असर पड़ा. 27 फीसदी लोगों ने कहा कि कुछ नकारात्मक असर पड़ा. 12 फीसदी लोगों का मानना है कि गुटबाज़ी का कांग्रेस पर कोई असर नहीं पड़ा. जबकि 13 फीसदी लोगों ने अपनी राय नहीं दी. 

छत्तीसगढ़ में क्या हो सकती है चुनावी तस्वीर!

  • छत्तीसगढ़ में बीजेपी क्लीन स्वीप करती दिखाई दे रही है. छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटें बीजेपी के खाते में जाने का अनुमान है.

  • छत्तीसगढ़ में वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 55 फीसदी. कांग्रेस को 36 फीसदी और अन्य को 9 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

Trending news