DNA: कुत्ते के दिल में ब्लॉकेज था, जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने लिया ये फैसला; एशिया में बन गया रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12288061

DNA: कुत्ते के दिल में ब्लॉकेज था, जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने लिया ये फैसला; एशिया में बन गया रिकॉर्ड

Zee News DNA: दिल्ली में एक पालतू कुत्ते के दिल में ब्लॉकेज था. इसके चलते उसकी जान बचनी मुश्किल लग रही थी. इसके बाद डॉक्टरों ने कुछ ऐसा कर दिया कि भारत ही नहीं बल्कि एशिया का बड़ा रिकॉर्ड बन गया. 

 

DNA: कुत्ते के दिल में ब्लॉकेज था, जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने लिया ये फैसला; एशिया में बन गया रिकॉर्ड

Zee News DNA on Dog Heart Surgery: आपने अब तक इंसानों की हार्ट सर्जरी के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी जानवरों की heart surgery के बारे में सुना है. शायद नहीं सुना होगा. दिल्ली के East of Kailash स्थित Max Pets Hospital में एक डॉग की सफल heart surgery की गई है. 7 साल के इस डॉग के heart के अंदर valve blockage की समस्या आ गई थी. जिसके बाद डॉग की heart surgery की गई और उसकी जान बचा ली गई. अच्छी बात ये है कि heart surgery के बाद डॉग ने अच्छी रिकवरी की है और वो पूरी तरह से स्वस्थ है.

कुत्ते के दिल में ब्लॉकेज

इस डॉग को जिस वक्त Max Pets Hospital में लाया गया था, उस वक्त डॉग काफी सुस्त था. डॉक्टरों ने जब डॉग की जांच की तो पता चला कि हार्ट के अंदर blockage है, जिसकी वजह से blood circulation ठीक से नहीं हो पा रहा है. डॉग की जान बचाने के लिए surgery की जरूरत थी. जिसके बाद डॉक्टरों ने सफल heart surgery कर इस बेजुबान की जान बचा ली.

हार्ट सर्जरी के बाद बची जान

डॉग की सफल heart surgery के बाद भारत, एशिया में ऐसा करने वाला पहला देश बन गया है. इस डॉग की जान डॉक्टर भानु देव शर्मा और उनकी टीम ने बचाई है. 

बंदर की आंखों का ऑपरेशन

कुछ दिन पहले हरियाणा के हिसार में लाला लाजपत राय यूनिनर्सिटी ऑफ वेटनरी एंड एनिमल साइंसेंज ने बंदर के मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन किया था. बंदर की आंखों में मोतियाबिंद हो गया था. ड़ॉक्टरों ने इस बंदर के मोतियाबिंद का ऑपरेशन कर उसकी आंखों की रोशनी लौटा दी थी. 

इस बीमारी की वजह से मरते हैं कुत्ते

अब डॉक्टरों ने एक डॉग के हार्ट की सफल सर्जरी कर कमाल किया है. डॉक्टरी भाषा में इस बीमारी को माइट्रल valve disease कहा जाता है. दुनिया भर में डॉग में होने वाली सभी हार्ट बीमारियों में से 80 प्रतिशत मौतें इसी बीमारी की वजह से होती है.

TAGS

Trending news