यंग इंडिया तेजी से हो रहा बूढ़ा, 2050 तक दोगुनी होगी बुजुर्ग आबादी, 2046 तक बच्चों से हो जाएगी अधिक
Advertisement
trendingNow11890970

यंग इंडिया तेजी से हो रहा बूढ़ा, 2050 तक दोगुनी होगी बुजुर्ग आबादी, 2046 तक बच्चों से हो जाएगी अधिक

Elderly Population of India: रिपोर्ट में कहा गया है, 'सदी के अंत तक, देश की कुल आबादी में बुजुर्गों की संख्या 36 प्रतिशत से अधिक होगी. 2010 के बाद से बुजुर्गों की आबादी में तीव्र वृद्धि देखी गई है, साथ ही 15 वर्ष से कम आयु वर्ग में गिरावट देखी गई है.'

यंग इंडिया तेजी से हो रहा बूढ़ा, 2050 तक दोगुनी होगी बुजुर्ग आबादी, 2046 तक बच्चों से हो जाएगी अधिक

Population of India: UNFPA की एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बुजुर्गों की आबादी अभूतपूर्व दर से बढ़ रही है और यह सदी के मध्य तक बच्चों की आबादी को पार कर सकती है. इसके मुताबिक युवा भारत आने वाले दशकों में तेजी से बूढ़े होते समाज में बदल जाएगा. बता दें भारत दुनिया में किशोरों और युवाओं की सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक है.

यूएनएफपीए की 'इंडिया एजिंग रिपोर्ट 2023' के अनुसार, राष्ट्रीय स्तर पर बुजुर्गों (60+ वर्ष) की आबादी का हिस्सा 2021 में 10.1 प्रतिशत से बढ़कर 2036 में 15 प्रतिशत और 2050 में 20.8 प्रतिशत होने का अनुमान है.

रिपोर्ट में कहा गया है, 'सदी के अंत तक, देश की कुल आबादी में बुजुर्गों की संख्या 36 प्रतिशत से अधिक होगी. 2010 के बाद से बुजुर्गों की आबादी में तीव्र वृद्धि देखी गई है, साथ ही 15 वर्ष से कम आयु वर्ग में गिरावट देखी गई है.'

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बुजुर्गों की आबादी अभूतपूर्व दर से बढ़ रही है और उम्मीद की जा सकती है कि सदी के मध्य तक यह बच्चों की आबादी से अधिक हो जाएगी. इसमें कहा गया है, '2050 से चार साल पहले, भारत में बुजुर्गों की जनसंख्या का आकार 0-14 वर्ष की आयु के बच्चों की जनसंख्या के आकार से अधिक होगा. उस समय तक, 15-59 वर्ष की जनसंख्या हिस्सेदारी में भी गिरावट देखी जाएगी. निस्संदेह, आज का अपेक्षाकृत युवा भारत आने वाले दशकों में तेजी से बूढ़ा होता समाज बन जाएगा.'

राज्यों में अलग-अलग उम्र बढ़ने का रुझान
भारत में उम्र बढ़ने की एक विशिष्ट विशेषता राज्यों में जनसांख्यिकीय संक्रमण के विभिन्न चरणों और गति को देखते हुए, बुजुर्ग आबादी के पूर्ण स्तर और वृद्धि (और इसलिए, हिस्सेदारी) में महत्वपूर्ण अंतरराज्यीय भिन्नता है.

नतीजतन, उम्र बढ़ने के अनुभव सहित जनसंख्या की आयु संरचना में काफी भिन्नताएं हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिणी क्षेत्र के अधिकांश राज्यों, हिमाचल प्रदेश और पंजाब जैसे चुनिंदा उत्तरी राज्यों में 2021 में राष्ट्रीय औसत की तुलना में बुजुर्ग आबादी की हिस्सेदारी अधिक है, यह अंतर 2036 तक बढ़ने की उम्मीद है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च प्रजनन दर और जनसांख्यिकीय संक्रमण में पिछड़ने की रिपोर्ट करने वाले बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में भी 2021 और 2036 के बीच बुजुर्ग आबादी की हिस्सेदारी में वृद्धि देखने की उम्मीद है, लेकिन यह स्तर भारतीय औसत से कम रहेगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news