Snake Rescuer: चुटकी में सांप पकड़ने वाली 'सिंघम', बिना किसी मदद के हाथों में थामा, वायरल गर्ल को नहीं लगता डर
Advertisement
trendingNow12360015

Snake Rescuer: चुटकी में सांप पकड़ने वाली 'सिंघम', बिना किसी मदद के हाथों में थामा, वायरल गर्ल को नहीं लगता डर

Woman Snake Rescuer: पिछले 10 साल में 2700 से ज्यादा सांपों का कामयाबी से रेस्क्यू करने वाली छत्तीसगढ़ की अजीता पांडेय मंगलवार को जी न्यूज के साथ जुड़ीं. उन्होंने इस मौके पर कहा कि उन्हें सांपों से डर नहीं लगता. सांप उन्हें अपना दोस्त मानते हैं. 

 Snake Rescuer: चुटकी में सांप पकड़ने वाली 'सिंघम', बिना किसी मदद के हाथों में थामा, वायरल गर्ल को नहीं लगता डर

Woman Catches Snake: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की डेयरिंग महिला रेस्क्यूअर अजीता पांडेय पलक झपकते ही सांपों को पकड़ लेती हैं. मंगलवार को उन्होंने जी न्यूज के साथ बातचीत की. अपने अनुभव शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि सांप को पहचान कर ही वह आगे हाथ बढ़ाती हैं. सोशल मीडिया पर वायरल गर्ल अजीत पांडेय ने बताया कि कोविड-19 काल में उन्होंने 900 से ज्यादा सांपों को पकड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया था.

लोगों को सांपों से और सांप को लोगों से बचाती हैं अजीता पांडेय

एक ऑफिस में छिपे सांप को खिलौने की तरह पूंछ पकड़कर बाहर निकाला और झोले में डालने वाला उनका वीडियो काफी वायरल हुआ है. महिला रेस्क्यूअर अजीता पांडे ने कहा कि वह न सिर्फ लोगों को सांपों से बल्कि, लोगों से सांप को भी बचाती हैं. अजिता का ऐसा साहस देख काफी लोग इनके फैन हो चुके हैं. इंटरनेट पर हर कोई उनकी जमकर तारीफ कर रहा है. 

नर्सिंग और वन्यजीव संरक्षण की ट्रेनिंग ले चुकी हैं अजीता

छत्तीसगढ़ की अजिता पांडेय नर्सिंग के अलावा वन्यजीव संरक्षण की ट्रेनिंग भी ले चुकी हैं. वह सांपों पकड़कर वन विभाग की मदद से सुरक्षित जगहों पर छोड़ती हैं. कई बार उन सांपों की देखभाल करती हैं. इसके अलावा वह लोगों से सांपों को नही मारने की अपील भी करती हैं. उन्होंने कहा कि सांप दिखने पर लोगों को डर छोड़कर फौरन अपने आसपास मौजूद स्नेक रेस्क्यूअर यानी सर्पमित्रों को बुला लेना चाहिए. 

पिछले 10 वर्षों में 2700  से ज्यादा सांपों के रेस्क्यू का दावा

बिलासपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में काम करने वाली अजीता ने कहा कि वह पिछले 10 वर्षों से सांपों के संरक्षण के लिए काम कर रही हैं. उनका दावा है कि उन्होंने अब तक 2700 से ज्यादा सांपों को रेस्क्यू करने में सफलता पाई है. सांपों से डर के सवाल पर उन्होंने कहा कि सांपों की पहचान, उन्हें पकड़ने की ट्रेनिंग और वर्षों के एक्सपिरिएंस के कारण उन्हें डर नहीं लगता. उन्होंने कहा कि शायद सांपों को भी उनसे डर नहीं लगता.

ऑफिस में फाइलों के नीचे घुसा सांप तो पूंछ पकड़कर खिलौने की तरह महिला ने निकाला; ऐसा साहस देख छूट गए लोगों के पसीने

सांपों के अलावा दूसरे जीव जंतुओं से भी अजीता को लगाव

वाइल्ड लाइफ से जुड़कर अब तक सैकड़ों सांप की जिंदगी बचा चुकी अजीता कहती हैं कि सांप किसानों का मित्र है. पर्यावरण और पारिस्थितिकी चक्र (इकोसिस्टम) का हिस्सा है. सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स बेस वाली अजीता सांप ही नहीं, बल्कि, दूसरे जानवरों से भी लगाव रखती हैं. कोरोना काल में लगे लॉकडाउन में उन्होंने मवेशियों और कुत्तों की देखभाल भी की थी. उन्होंने लोगों को सांपों के बारे में जानने और उन्हें पहचाने के साथ ही उन्हें नहीं छेड़ने की सलाह भी दी.

 

Trending news