Haryana Elections: हरियाणा चुनाव में फर्स्ट लिस्ट से बढ़ी कांग्रेस की चुनौती, भारी पड़ रहा टिकट चाहने वालों को मनाना
Advertisement
trendingNow12420637

Haryana Elections: हरियाणा चुनाव में फर्स्ट लिस्ट से बढ़ी कांग्रेस की चुनौती, भारी पड़ रहा टिकट चाहने वालों को मनाना

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की अपनी पहली और 'सुरक्षित' सूची जारी करने के एक दिन बाद ही कांग्रेस की चुनौती काफी बढ़ गई है. विपक्षी पार्टी अब बाकी उम्मीदवारों की सूची जारी करने से पहले टिकट चाहने वालों को मनाने की तैयारी कर रही है.

Haryana Elections: हरियाणा चुनाव में फर्स्ट लिस्ट से बढ़ी कांग्रेस की चुनौती, भारी पड़ रहा टिकट चाहने वालों को मनाना

Haryana Congress Politics: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की अपनी पहली और 'सुरक्षित' सूची जारी करने के साथ ही कांग्रेस की चुनौती बढ़ गई है. 5 अक्टूबर को होने वाले मतदान से पहले टिकट बंटवारे में ही कशमकश दिखने लगी है. कांग्रेस अब बाकी उम्मीदवारों की सूची जारी करने से पहले टिकट चाहने वाले अपने नेताओं को मनाने की तैयारी कर रही है.

कांग्रेस आलाकमान को दूसरी सूची के बाद बगावत होने की आशंका 

अपनी पहली सूची जारी करने के तुरंत बाद कांग्रेस आलाकमान के नेताओं ने दूसरी सूची के बाद विद्रोह का सामना करने की आशंका जताई थी. उम्मीदवारों की पहली सूची में 28 मौजूदा पार्टी विधायक, पहलवान विनेश फोगट, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख उदय भान, दलबदलू विधायक राम करण काला और निर्दलीय विधायक धर्म पाल गोंडर शामिल थे. सुत्रों के मुताबिक, कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने शुक्रवार तक 71 नामों को मंजूरी दे दी थी.

कांग्रेस आलाकमान ने सौंपा टिकट चाहने वालों को मनाने का काम

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस आलाकमान ने लोकसभा सांसद शैलजा कुमारी, राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला, पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और दूसरे सांसदों को टिकट के लिए आवेदन करने वाले अपने वफादारों और समर्थकों को मनाने का काम सौंपा है. क्योंकि हरियाणा के कुल 90 विधानसभा क्षेत्रों से करीब 3,000 उम्मीदवारों ने कांग्रेस के टिकट के लिए आवेदन किया है. 

लोकसभा चुनाव के दौरान अच्छा काम करने वालों के लिए निराशा 

कांग्रेस में ज्यादातर टिकट चाहने वाल नेता वे हैं, जिन्हें लोकसभा चुनाव के दौरान उनके सक्रिय और बेहतर अभियान के लिए उम्मीदवारी का वादा किया गया था. नतीजतन, उन सभी को अपने क्षेत्र के सांसदों या अपने से जुड़े नेताओं से बहुत उम्मीदें हैं. कई निर्वाचन क्षेत्रों से कई आवेदन आए हैं, खासकर उन क्षेत्रों से जो विभिन्न जातियों के लिए आरक्षित हैं. 

एआईसीसी को स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम होने की उम्मीद

एआईसीसी के एक नेता ने कहा, "कांग्रेस को हर ब्लॉक में ऐसे लोगों से मिले हैं, जिन्हें लोकसभा चुनाव के दौरान उनके काम के इनाम के रूप में विधानसभा चुनाव का टिकट देने का वादा किया गया था. ऐसी स्थिति में, कांग्रेस के पक्ष में मजबूत लहर के साथ, भावनाएं बहुत अधिक बढ़ रही हैं. हमें उम्मीद है कि हम स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे. "

हरियाणा कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र हुड्डा ने कहा अस्थायी दौर

हरियाणा कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता भूपेंद्र हुड्डा ने टिकट चाहने वालों में नाराजगी को "अस्थायी दौर" बताया है. उन्होंने मीडिया से  कहा, "ऐसी घटनाएं होती रहती हैं और हमें हमेशा एक-दो ऐसे मामले देखने को मिलते हैं. हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और कोई समस्या नहीं होगी. हमारे वरिष्ठ नेता पहले ही बाहर आ चुके हैं. नामांकन के बाद प्रचार शुरू होते ही सब कुछ तय हो जाएगा. जल्द ही पार्टी और सूची जारी करेगी." 

कांग्रेस हाईकमान ने वरिष्ठ नेताओं को कोई कोटा आवंटित नहीं किया

कांग्रेस हाईकमान ने वरिष्ठ नेताओं को कोई कोटा आवंटित नहीं किया है, लेकिन शैलजा और सुरजेवाला को विशेष रूप से अपने पसंद के उम्मीदवारों के नाम सुझाने के लिए कहा गया है. कांग्रेस हरियाणा में भी आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत कर रही है, हालांकि समझौता होने की संभावना नहीं है. वहीं, कांग्रेस राजेश जून ने बहादुरगढ़ सीट से दरकिनार किए जाने के बाद कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने का विकल्प चुना. उन्होंने पार्टी पर विश्वासघात का आरोप लगाया. 

कांग्रेस ने 28 मौजूदा विधायकों में से 27 को फिर से मैदान में उतारा

कांग्रेस ने अपने 28 मौजूदा विधायकों में से 27 को फिर से नामांकित किया है और अक्टूबर में होने वाले आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की प्रारंभिक सूची जारी की है. कांग्रेस में शामिल होने के कुछ ही घंटों बाद विनेश फोगट को जुलाना से हरियाणा चुनाव का टिकट मिल गया. कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिसमें पहलवान विनेश फोगट का नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें - Vinesh Phogat: विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया का साथ, हरियाणा चुनाव में कितना मजबूत करेगा कांग्रेस का हाथ?

हरियाणा के सढ़ौरा विधानसभा में कांग्रेस-भाजपा दोनों के नेता नाराज

चुनाव 5 अक्टूबर को होने हैं, जबकि वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी. दूसरी ओर, टिकट बांटे जाने को लेकर सढौरा में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नाराजगी है. यमुनानगर के सढौरा विधानसभा क्षेत्र में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता आगामी राज्य विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के चयन से असंतुष्ट हैं. भाजपा के दाता राम ने अपनी जिम्मेदारियों से इस्तीफा दे दिया, जबकि कांग्रेस के बृजपाल छप्पर कथित अन्याय के कारण बसपा में शामिल हो गए. दोनों नेता स्वतंत्र रूप से या अन्य दलों के साथ चुनाव लड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें - Jammu Kashmir Elections: जम्मू कश्मीर चुनाव से पहले मेनिफेस्टो पर भिड़े सियासी दल, घोषणा पत्रों में क्या है कॉमन-किस पर रार?

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news