Earthquake In Turkey: क्यों आता है भूकंप, कब कितनी मचाता है तबाही?
Advertisement

Earthquake In Turkey: क्यों आता है भूकंप, कब कितनी मचाता है तबाही?

Earthquake In Syria: भूकंप (Earthquake) से तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में कई इमारतें ढह गई हैं. दोनों देशों में 140 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. धरती पर भूकंप आने का कारण और इससे जुड़ी कुछ और खास बातों के बारे में आइए जानते हैं.

भूकंप क्यों आता है

Earthquake Latest News: भूकंप (Earthquake) से तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) दहल गए हैं. भूकंप से इन दोनों देशों में कई इमारतें गिर गई हैं. रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर इस भूकंप की तीव्रता 7.9 दर्ज की गई है. तुर्की में भूकंप के कारण 53 लोगों की मौत हो गई है और 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. वहीं, सीरिया में 86 लोग भूकंप से आई तबाही में मारे गए हैं और 200 से अधिक लोग घायल है. हाल ही में भारत, पाकिस्तान, चीन, ईरान और अन्य देशों में 5 या उससे ज्यादा तीव्रता के भूकंप आ चुके हैं. लेकिन इसके पीछे की वजह क्या है? धरती पर बार-बार भूकंप क्यों आता है? रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता के बारे में जानकर हम कैसे तबाही का अंदाजा लगा सकते हैं. आइए भूकंप से जुड़ी इन खास बातों के बारे में समझते हैं.

क्यों आता है भूकंप?

बता दें कि धरती के अंदर 7 प्लेट्स हैं. ये प्लेट्स हर वक्त घूमती रहती हैं. लेकिन कुछ ऐसी भी जगहें हैं, जहां पर ये प्लेट्स आपस में ज्यादा टकराती हैं. ऐसे जोन को फॉल्ट लाइन कहा जाता है. बार-बार टकराने के कारण प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं. फिर ज्यादा दबाव पड़ता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं. इसके बाद नीचे की ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता ढूंढने लगती है. इसी डिस्टर्बेंस की वजह से धरती पर भूकंप आता है. भूकंप का केंद्र धरती के अंदर जितना कम नीचे होता है तबाही उतनी ही ज्यादा मचती है.

कब कितनी तबाही मचाता है भूकंप?

रिक्टर स्केल प्रभाव
0 से 1.9 तीव्रता सिर्फ सीज्मोग्राफ पर मालूम चलता है.
2 से 2.9 तीव्रता लोगों को हल्का कंपन महसूस होता है.
3 से 3.9 तीव्रता ऐसा लगता है कि जैसे कोई ट्रक पास से गुजरा.
4 से 4.9 तीव्रता घरों में दीवारों पर टंगे फ्रेम गिर सकते हैं. खिड़कियां टूटने का खतरा.
5 से 5.9 तीव्रता फर्नीचर हिलने की संभावना.
6 से 6.9 तीव्रता बिल्डिंग की नींव दरक सकती है. ऊपरी मंजिल को भी नुकसान हो सकता है.
7 से 7.9 तीव्रता बिल्डिंग गिर जाती हैं. जमीन में पाइप फट जाते हैं.
8 से 8.9 तीव्रता इमारतों समेत बड़े पुल गिर जाते हैं. सुनामी का खतरा रहता है.
9 और उससे अधिक तीव्रता भारी तबाही होती है. मैदान में खड़ा शख्स पृथ्वी को लहराते हुए देखता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news