Mughal Haram: बादशाह के बिस्तर पर कौन होगा, ऐसे होता था तय; मुगल हरम के अनसुने किस्से!
Advertisement

Mughal Haram: बादशाह के बिस्तर पर कौन होगा, ऐसे होता था तय; मुगल हरम के अनसुने किस्से!

Story of Mughal Haram: मुगल इतिहास का सबसे विवादित विषय मुगल हरम को कहा जाता है. जैसा कि हम जानते हैं, मुगल हरम में हजारों की संख्या में औरतें रहती थीं. ऐसे में बादशाह के बिस्तर पर कौन सी औरत होगी, जानिए यह कैसे तय होता था?

प्रतीकात्मक चित्र

Mughal History And Mughal Harem: ऐसे तो मुगल हरम के कई विवादित किस्से पढ़ने को मिल जाते हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हमने पहले ही सुन रखा है. आपको बता दें कि मुगल हरम में हजारों की संख्या में कनीजें थीं. इसमें बादशाह के सिवा किसी अन्य पुरुष को जाने की अनुमति बिल्कुल नहीं थी. ऐसी गुस्ताखी करने वाले को सीधे मौत की सजा सुनाई जाती थी. मुगल हरम की रखवाली करने के लिए किन्नरों को तैनात किया जाता था और उनका वेतन भी काफी ज्यादा होता था.

मुगल हराम का सबसे विवादित किस्सा

जैसा कि हम जानते हैं मुगल हरम में हजारों की संख्या में औरतें मौजूद थीं. ऐसे में राजा के बिस्तर पर कौन सी औरत होगी. इसका चुनाव कौन करता था? यह सवाल बहुत आम है. आपको बता दें कि मुगल हरम में बादशाह किस कनीज के साथ सोएगा, ये वो खुद तय करता था. इसके अलावा राजा अपनी थकान मिटाने के लिए रहम में पहुंचते थे. वहीं शरीर की मालिश से लेकर नाच-गाना समेत मदिरापान जैसे अन्य कार्यक्रम में हरम में होते थे.

बादशाहों के अय्याशी

सीधे तौर पर कहा जाए तो मुगल हरम बादशाहों के अय्याशी का अड्डा हुआ करता था. जहां सिर्फ बादशाह के ही चलती थी. बादशाह के सिवा अगर कोई और हरम में घुसने की गुस्ताखी करता था तब उसे मौत के घाट उतार दिया जाता था. मुगल हरम में रहने वाली कनीजों को काफी ज्यादा पैसे दिए जाते थे. इतिहासकारों का कहना है कि अपने आप को तरोताजा महसूस कराने के लिए मुगल बादशाहों ने हरम बना रखे थे.

कनीजों को मिल जाती थी सजा

आपको बता दें कि कई बार राजा का मन किसी खूबसूरत कनीज पर आ जाता था और वह उसे अपने पास हमेशा रखना चाहता था. अगर इस बात की भनक रानियों को लगती थी, तब वह उस कनीज को मौत की नींद सुलावा देती थी. मुगल हरम में रहने वाली औरतों को बाहर जाने की इजाजत बिल्कुल भी नहीं थी. उन्हें हरम के अंदर ही सारी सुख-सुविधाएं प्रदान की जाती थी.

Trending news