2 बार के विधायक.. चौटाला परिवार के करीबी.. संगठन में मजबूत पकड़, कौन थे नफे सिंह राठी?
Advertisement
trendingNow12128107

2 बार के विधायक.. चौटाला परिवार के करीबी.. संगठन में मजबूत पकड़, कौन थे नफे सिंह राठी?

Haryana Murder: इन दिनों नफे सिंह राठी काफी चर्चा में थे क्योंकि वे इंडियन नेशनल लोकदल की हरियाणा परिवर्तन यात्रा की अगुवाई कर रहे थे. वे अभय सिंह चौटाला समेत पूरे चौटाला परिवार के बहुत करीबी और विश्वास पात्र सिपाही थे.

2 बार के विधायक.. चौटाला परिवार के करीबी.. संगठन में मजबूत पकड़, कौन थे नफे सिंह राठी?

Who Is Nafe Singh Rathi: हरियाणा की सियासत अपने मिजाज से उलट एक हाईप्रोफाइल मर्डर के चलते अचानक चर्चा में आ गई है. हुआ यह कि इंडियन नेशनल लोकदल के हरियाणा चीफ नफे सिंह राठी की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. यह तब हुआ जब झज्जर जिले के बहादुरगढ़ स्थित बराही फाटक के पास उनका काफिला जा रहा था. तभी एक कार से आए कुछ हमलावरों ने 40-50 राउंड फायरिंग की और राठी के साथ उनके एक सुरक्षाकर्मी की मौत वहीं हो गई. इसके अलावा कई सुरक्षाकर्मी घायल हो गए. 

अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है लेकिन उनकी पार्टी की तरफ से यह जरूर कहा गया है कि उन्हें पहले भी धमकियां मिल रही थीं. इधर पुलिस अधिकारी सक्रिय हो गए और जांच शुरू हो गई. उधर कई लोग यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर नफे सिंह राठी कौन थे जिनकी हत्या चर्चा में आ गई.

इंडियन नेशनल लोकदल के संगठन पर पकड़
असल में नफे सिंह राठी पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला की पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष थे. वे हरियाणा की राजनीति में चर्चित थे और इंडियन नेशनल लोकदल के संगठन में मजबूत जमीनी पकड़ रखते थे. वह दो बार विधायक रह चुके हैं, दो बार बहादुरगढ़ नगर परिषद के चेयरमैन भी रह चुके हैं. इतना ही नहीं वे ऑल इंडियन स्टाइल रेसलिंग एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी रहे हैं.

अभय और ओपी चौटाला का साथ नहीं छोड़ा
नफे सिंह राठी 1996 से 2005 तक विधायक रहे हैं, इसके अलावा वे रोहतक लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ चुके हैं. वो चौटाला परिवार के भी खास थे. इंडियन नेशनल लोकदल के मुखिया पी चौटाला और अभय चौटाला के बेहद विश्वासपात्र माने जाते थे. आईएनएलडी के टूट जाने के बाद भी उन्होंने अभय चौटाला और ओपी चौटाला का साथ नहीं छोड़ा था. दुष्यंत चौटाला ने जब आईएनएलडी से अलग होकर जेजेपी का गठन किया था तब राठी ने उनपर जमकर हमला बोला था. 

कार्यकर्ताओं के बीच ही रहते थे...
नफे सिंह राठी इन दिनों आईएनएलडी की हरियाणा परिवर्तन यात्रा की अगुवाई कर रहे थे. आए दिन लगातार वो सक्रिय रहते थे और कार्यकर्ताओं के बीच ही रहते थे. उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पार्टी हैंडल पर खूब दिखाई देती थी. इतना ही नहीं वे चौटाला परिवार के सदस्यों के साथ भी दिखाई देते थे. फिलहाल उनकी मौत से इंडियन नेशनल लोकदल को काफी नुकसान हुआ है.

प्रतिक्रियाओं का दौर हो गया शुरू..
नफे सिंह राठी की मौत के बाद इंडियन नेशनल लोक दल के एक प्रवक्ता ने बताया कि उन्हें लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही थीं. सरकार से उनके लिए सुरक्षा मांगी जा रही थी लेकिन सुरक्षा नहीं मिली. उन्होंने बताया कि  राठी पर पहले भी छिटपुट हमले हुए हैं. वहीं झज्जर के एसपी अर्पित जैन ने बताया कि सीआईए और एसटीएफ की टीमें काम कर रही हैं. आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. रियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि श्री नफे सिंह राठी जी की गोली मार कर हत्या करने का समाचार बेहद दुःखद है. यह प्रदेश की कानून व्यवस्था को दर्शाता है. इस घटना ने स्पष्ट कर दिया कि कानून व्यवस्था का दिवाला पिट चुका है. 

क्या बोले अस्पताल के डॉक्टर..
घटना के बाद झज्जर के जिस अस्पताल में उन्हें ले जाया गया, वहां ब्रह्म शक्ति संजीवनी अस्पताल के डॉ. मनीष शर्मा ने कहा कि शाम को जिन चार लोगों को गोली लगी थी उनमें से दो का काफी खून बह चुका था और वे मृत हालत में थे, इसके बावजूद हमने सीपीआर की कोशिश की लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। दो अन्य को कंधे, जांघ और छाती के बाईं ओर गोली लगी है, उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है. बताय गया कि नफे सिंह और एक अन्य व्यक्ति जयकिशन को मृत अवस्था में लाया गया। उन्हें गर्दन, पीठ और कंधे में गोली मारी गई। कई घावों से पता चलता है कि कई राउंड फायरिंग हुई है.

Trending news