Mizoram Cabinet: कौन हैं लालरिनपुई? जिन्होंने मिजोरम में कैबिनेट मिनिस्टर बनकर रच दिया इतिहास
Advertisement
trendingNow12001979

Mizoram Cabinet: कौन हैं लालरिनपुई? जिन्होंने मिजोरम में कैबिनेट मिनिस्टर बनकर रच दिया इतिहास

Mizoram Women Minister: मंत्रिमंडल में लालरिनपुई अकेली महिला मंत्री हैं. इस विधानसभा चुनाव में लालरिनपुई ने लुंगलेई पूर्व में कांग्रेस उम्मीदवार जोसेफ लालहिमपुइया को 1,646 वोटों के अंतर से हराया. 

Mizoram Cabinet: कौन हैं लालरिनपुई? जिन्होंने मिजोरम में कैबिनेट मिनिस्टर बनकर रच दिया इतिहास

Mizoram Cabinet: जोराम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के नेता लालदुहोमा ने शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने लालदुहोमा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. सात कैबिनेट रैंक और चार राज्य मंत्रियों सहित 11 अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. मंत्रिमंडल में लालरिनपुई अकेली महिला मंत्री हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक लालरिनपुई को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, समाज कल्याण और आदिवासी मामले, महिला एवं बाल विकास और पर्यटन विभाग का प्रभार दिया गया.

fallback

रिपोर्ट के मुताबिक  ZPM की लुंगलेई जिला अध्यक्ष लालरिनपुई मिजोरम के इतिहास में मंत्री बनने वाली केवल तीसरी महिला हैं. उनसे पहले लालहिंपुई हमार, 1987 में लालडेंगा के नेतृत्व वाले पहले एमएनएफ मंत्रालय में शामिल थीं और वनलालावम्पुई चावंगथु, 2017 में सरकार में शामिल हुईं थी.  दोनों राज्य मंत्री थे.

fallback

इस विधानसभा चुनाव में लालरिनपुई ने लुंगलेई पूर्व में कांग्रेस उम्मीदवार जोसेफ लालहिमपुइया को 1,646 मतों के अंतर से हराया. उन्होंने 2018 का विधानसभा चुनाव भी लड़ा लेकिन वह एमएनएफ के लॉमावमा टोचावंग से सिर्फ 72 वोटों से हार गईं. राजनीति में अपनी पहचान बनाने के अलावा, लालरिनपुई बेंगलुरु में उत्तर-पूर्व के छात्रों के लिए एक होस्टल भी चलाती हैं.

fallback

लालरिनपुई के अलवा दो अन्य महिलाएं भी विधानसभा के लिए चुनी गईं. ZPM की बैरिल वन्नेइहसांगी ने आइजोल साउथ-3 सीट जीती, जबकि एमएनएफ की प्रावो चकमा को वेस्ट तुईपुई सीट मिली.

रिपोर्ट के मुताबिक जब मिजोरम असम प्रशासन के तहत एक जिला परिषद और 1972 से 1987 तक एक केंद्र शासित प्रदेश था, तब महिलाओं को सार्वजनिक कार्यालय में नामांकित किया 

Photo courtesy: Facebook/ Lalrinpuii 

Trending news