राजपरिवार से ताल्लुक, पटनायक सरकार में कैबिनेट मंत्री, कौन हैं ओडिशा के नए डिप्टी CM कनक वर्धन सिंह देव
Advertisement
trendingNow12289238

राजपरिवार से ताल्लुक, पटनायक सरकार में कैबिनेट मंत्री, कौन हैं ओडिशा के नए डिप्टी CM कनक वर्धन सिंह देव

Kanak Vardhan Singh Deo Profile: कनक वर्धन सिंह देव ओडिशा सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और ओडिशा प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष जैसी बड़ी जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. बोलांगीर पटना (रियासत)  के राजपरिवार से आने वाले कनक वर्धनसिंह देव ओडिशा के कद्दावर नेता माने जाते हैं. 

राजपरिवार से ताल्लुक, पटनायक सरकार में कैबिनेट मंत्री, कौन हैं ओडिशा के नए डिप्टी CM कनक वर्धन सिंह देव

BJP New Deputy CM: आदिवासी बीजेपी नेता और क्योंझर सीट से विधायक मोहन चरण माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को उनके नाम का ऐलान किया. जबकि कनक वर्धन सिंह देव और पार्वती परिदा को राज्य का उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा. 

राजपरिवार से है ताल्लुक

कनक वर्धन सिंह देव ओडिशा सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और ओडिशा प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष जैसी बड़ी जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. बोलांगीर पटना (रियासत)  के राजपरिवार से आने वाले कनक वर्धनसिंह देव ओडिशा के कद्दावर नेता माने जाते हैं. उनके पिता राजदेव सिंह हैं. उन्होंने पटनागढ़ सीट से 1,357 वोटों से जीत पाई है. चुनावी अखाड़े में उन्होंने बीजू जनता दल के सरोज कुमार को शिकस्त दी. वह मुख्यमंत्री पद की रेस में भी दावेदार माने जा रहे थे. लेकिन बीजेपी ने मोहन माझी को मुख्यमंत्री पद के लिए चुना है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कनक वर्धनसिंह देव ने ग्रेजुएशन की है. इसके बाद 1995 में उन्होंने राजनीति में कदम रखा. उन्होंने पटनागढ़ सीट से चुनाव लड़ा और फिर जीतकर विधानसभा पहुंचे. इसके बाद वह 12वीं, 13वीं, 14वीं और 15वीं ओडिशा विधानसभा के लिए भी चुने गए.  

पटनायक सरकार में रहे कैबिनेट मंत्री

साल 2000 से लेकर 2004 तक वह ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार में कैबिनेट मंत्री थे. उन्होंने इंडस्ट्री एंड पब्लिक एंटरप्राइजेज का कार्यभार संभाला था. अगले कार्यकाल में 2004 से 2009 तक उन्होंने अर्बन डेवलपमेंट एंड पब्लिक एंटरप्राइजेज का कामकाज देखा. इसके बाद 2009 में नवीन पटनायक ने एनडीए का साथ छोड़ दिया.

 कनक वर्धनसिंह देव की शादी संगीता कुमारी सिंह देव से हुई है, जो 12वीं, 13वीं, 14वीं और 16वीं लोकसभा की सदस्य थीं. इस बार भी वह बोलांगीर लोकसभा सीट से चुनकर संसद पहुंची हैं. वह बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य भी हैं. सियासत के अलावा कनक वर्धन सिंह देव किसान भी हैं और जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़े हुए हैं. क्रिकेट, बास्केट बॉल और म्यूजिक में उनकी काफी दिलचस्पी है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news