गुजरात में मिली कामयाबी में BJP के लिए छिपा है क्या संदेश? 2024 के लिए पूछा जा रहा यह सवाल
Advertisement

गुजरात में मिली कामयाबी में BJP के लिए छिपा है क्या संदेश? 2024 के लिए पूछा जा रहा यह सवाल

Election Result 2022: 2022 में पीएम मोदी का जादू न केवल गुजरात में दिखा, बल्कि साल के शुरुआत में भाजपा ने लगातार दूसरी बार सत्ता बरकरार रखते हुए उत्तर प्रदेश में भी इतिहास रचा था.

गुजरात में मिली कामयाबी में BJP के लिए छिपा है क्या संदेश? 2024 के लिए पूछा जा रहा यह सवाल

Narendra Modi News: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2022 के अंत में गुजरात में ऐतिहासिक जीत हासिल की, जो साबित करता है कि मोदी का जादू बरकरार है. लेकिन महत्वपूर्ण चुनाव अगले साल और एक साल बाद लोकसभा का है. अब देखना यह है कि क्या अगले साल और 2024 में भी मोदी का जादू चलेगा?

राज्य में 27 साल से सत्ता में काबिज बीजेपी ने लगातार 7वीं बार 'जबरदस्त जीत' के साथ वापसी की है. गुजरात में एक बार फिर 'मोदी मैजिक' देखने को मिला. 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में इस बार बीजेपी के 156 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की. इन नतीजों से एक बात तो साफ है कि गुजरात में नरेंद्र मोदी 'अजेय' हैं.

2022 में मोदी का जादू न केवल गुजरात में दिखा, बल्कि साल के शुरुआत में भाजपा ने लगातार दूसरी बार सत्ता बरकरार रखते हुए उत्तर प्रदेश में भी इतिहास रचा था.

2022 में 5 राज्यों में विधानसभा हुए चुनाव
इस साल 2022 में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए और इन चुनावी नतीजों में बीजेपी एक साथ चार राज्यों में अपनी सरकार बनाने में सफल रही. एक बार फिर योगी आदित्यनाथ ने यूपी में अपनी सरकार बनाई. गुजरात में भी बीजेपी ने सरकार बनाई.

उत्तराखंड में भी बीजेपी की वापसी, पंजाब में केजरीवाल की पार्टी ने कांग्रेस और बीजेपी का सफाया कर दिया. भगवा पार्टी गोवा और मणिपुर में भी सत्ता में लौट आई. ऐसे में साल 2022 इन पांच राज्यों के चुनाव नतीजों के लिए जाना जाएगा.

इसके अलावा, हाल ही में हुए दो राज्यों के चुनावों में एक में बीजेपी और दूसरे में कांग्रेस की सरकार बनी. अगले साल 2023 में अहम चुनाव हैं और जी20 मीट के समानांतर हैं जो बीजेपी के लिए भी एक बड़ा फायदा है.

2023 इन राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव
पार्टी 2023 में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों का सामना करेगी. कर्नाटक और मध्य प्रदेश में, जहां वह सत्ता में है, और राजस्थान और छत्तीसगढ़ में, जहां वह सत्ता वापस लेना चाहती है. संकेत हैं कि जे.पी. नड्डा, जिनका भाजपा अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो रहा है, 2024 के लोकसभा चुनाव तक प्रभारी बने रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा नेताओं से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की अध्यक्षता को एक समावेशी कार्यक्रम बनाया जाए, क्योंकि यह देश की संस्कृति और विविधता को प्रदर्शित करने का एक अवसर है. उन्होंने पार्टी नेताओं से इस उपलब्धि पर हर भारतीय को गौरवान्वित महसूस कराने और उन्हें भी इस ऐतिहासिक अवसर का सहभागी बनाने को कहा.

बीजेपी के लिए लोगों के विश्वास को मजबूत करने के लिए जी20 भी एक बड़ा मंच है. 2024 के लोकसभा चुनाव में जी20 मीट की सफलता बीजेपी को फायदा पहुंचाने वाली है. राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण भी 2023 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है, जहां भगवान राम विराजमान होंगे, जिससे भाजपा को फायदा होने की उम्मीद है.

(इनपुट - IANS)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news