Weather Update Today: जन्माष्टमी पर इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी; जानें आपके शहर के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12400063

Weather Update Today: जन्माष्टमी पर इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

Rainfall Alert Today: जन्माष्टमी के मौके पर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कुछ राज्यों के लिए रेड और येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है.

Weather Update Today: जन्माष्टमी पर इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

IMD Alert for Heavy Rainfall: मथुरा और वृंदावन से लेकर देशभर में जन्माष्टमी को लेकर धूम है और आज (26 अगस्त) हर्षोल्लास से कृष्ण जन्माष्टमी मनाने की तैयारी है. इस बीच जन्माष्टमी के मौके भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है और कुछ राज्यों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम सुहाना बना हुआ है और हल्की बारिश (Delhi Rain) के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

जन्माष्टमी पर इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है और अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गोवा समेत कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने मुंबई में भी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा गुजरात में एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र के कई जिलों में अत्याधिक बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है. मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह भी दी गई है. राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विभाग ने राजधानी में दिन में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

ओडिशा में तीन दिन भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, ओडिशा के कई हिस्सों में अगले तीन दिन भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, क्योंकि झारखंड के ऊपर बना कम दबाव वाला क्षेत्र पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. आईएमडी के अनुमान को देखते हुए विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने सभी जिलों के लिए हाई अलर्ट जारी करते हुए अधिकारियों को सतर्क किया है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार 26 अगस्त तक ओडिशा के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी. उसने रविवार को मयूरभंज, क्योंझर, अंगुल, ढेनकनाल, कटक, जगतसिंहपुर, जाजपुर और केंद्रपाड़ा जिलों में कुछेक स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (7 से 20 सेमी) का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी के अनुसार, मयूरभंज और क्योंझर जिलों में कुछेक स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

राजस्थान में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को कोटा, उदयपुर और जोधपुर संभाग के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. विभाग के अनुसार 27 अगस्त से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आने की प्रबल संभावना है. राजस्थान के जालोर में शनिवार और रविवार को हुई भारी बारिश के बाद पानी के तेज बहाव में पांच श्रद्धालु बह गए, जिनमें से तीन लोगों को बाहर निकाल लिया गया, जबकि एक महिला की मौत हो गई और एक अन्य की तलाश जारी है. इस दौरान उदयपुर, धौलपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, कोटा, बारां, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, जालोर, दौसा, सवाई माधोपुर और सिरोही जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश दौसा में 144.0 मिमी और पश्चिमी राजस्थान के जालोर के रानीवाड़ा में 65 मिमी बारिश दर्ज की गई.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news