दिल्ली-NCR में बारिश जल्द नहीं थमने वाली, यूपी-बिहार में कई जगह बाढ़... मौसम पर 5 बड़े अपडेट
Advertisement
trendingNow12329137

दिल्ली-NCR में बारिश जल्द नहीं थमने वाली, यूपी-बिहार में कई जगह बाढ़... मौसम पर 5 बड़े अपडेट

IMD Weather Forecast Today: मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR में अगले पांच दिन बारिश जारी रहने की भविष्यवाणी की है. भारी बारिश के चलते असम के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार में कई स्थानों पर बाढ़ का खतरा है.

दिल्ली-NCR में बारिश जल्द नहीं थमने वाली, यूपी-बिहार में कई जगह बाढ़... मौसम पर 5 बड़े अपडेट

Today Weather Update In Hindi: मॉनसून अब पूरे देश में सक्रिय हो गया है. पूर्व से लेकर पश्चिम तक, उत्तर से लेकर दक्षिण तक बारिश हो रही है. भारी बारिश से नदियां उफना गई हैं. उत्तर-पूर्वी भारत के कई इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए हैं. असम में बाढ़ का कहर थोड़ा कम हुआ है तो उत्तर प्रदेश और बिहार में खतरा बढ़ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूरे जून-सितंबर में औसत से अधिक बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम से जुड़े पांच बड़े अपडेट देखिए.

  1. दिल्ली का मौसम: दिल्ली के कई हिस्सों में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ अचानक बारिश आई. मौसम विभाग ने गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा बिजली कड़कने का अनुमान जताया था. मंगलवार की तुलना में बुधवार को कम बारिश होने का पूर्वानुमान है, लेकिन अगले दिन इसकी तीव्रता बढ़ जाएगी. विभाग ने बुधवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. 
  2. यूपी-बिहार में बाढ़ का खतरा: उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में पिछले कई दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. गंगा नदी कछलाब्रिज (बदायूं) में, राप्ती नदी बलरामपुर में, शारदा नदी पलियाकलां और शारदानगर (लखीमपुर खीरी) में, बूढ़ी राप्ती नदी ककरही (सिद्धार्थ नगर) में, क्वानो नदी चंद्रदीपघाट (गोंडा) में, घाघरा नदी एल्गिनब्रिज (बाराबंकी) में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं, बिहार के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक- गंडक, कोसी, बागमती, महानंदा, परमान व अन्य नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इसके चलते, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, मधुबनी और कोसी-सीमांचल के कई जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं.
  3. अन्य राज्यों का मौसम: 10 जुलाई को दक्षिणी व पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में गर्जना के साथ बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश में मध्यम दर्जे की बारिश का दौर जारी है. शिमला में 18, मंडी में 17, कांगड़ा में तीन, किन्नौर और कुल्लू जिले में एक-एक सड़क यातायात के लिए बंद हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल में 15 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा. पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में 11 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. इस क्षेत्र में पिछले कई दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है. 11 जुलाई तक पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. विभाग ने बताया कि साथ ही कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश भी हो सकती है.
  4. असम में बाढ़: असम में बाढ़ की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है, हालांकि अब भी 27 जिलों में बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या करीब 18.80 लाख है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने X पर एक पोस्ट में कहा, 'अच्छी खबर - ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों का जलस्तर अधिकतर स्थानों पर खतरे के स्तर से नीचे है.' उन्होंने कहा कि कुछ स्थानों पर यह नदियां अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, लेकिन इनके जल स्तर में गिरावट आई है. राज्य के विभिन्न हिस्सों में तटबंधों, सड़कों और पुलों सहित बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचने की खबर है.
  5. मॉनसून अपडेट: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने बताया कि देश भर में मॉनसून सक्रिय अवस्था में है. मॉनसून ट्रफ लाइन दक्षिणी राजस्थान से होकर गुजर रही है.

Trending news