Weather Update: इन चार शहरों में झेलने पड़ेंगे गर्मी के थपेड़े, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी, कब मिलेगी राहत?
Advertisement
trendingNow11653729

Weather Update: इन चार शहरों में झेलने पड़ेंगे गर्मी के थपेड़े, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी, कब मिलेगी राहत?

Temperature in India: राजस्‍थान में गर्मी का सितम शुरू हो गया है. बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा तापमान गंगानगर में 42.1 डिग्री दर्ज क‍िया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, 18-19 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के ऊपर एक्टिव होने की संभावना है. IMD के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा तापमान गंगानगर में 42.1 डिग्री सेल्सियस रहा. 

Weather Update: इन चार शहरों में झेलने पड़ेंगे गर्मी के थपेड़े, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी, कब मिलेगी राहत?

Summers Temperature: गर्मी ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है. शनिवार (15 अप्रैल) से हरियाणा, मेरठ, आगरा और दिल्ली में गर्मी प्रकोप दिखाएगी. 17 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में पारा गिरेगा. 18 और 19 अप्रैल को दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम के मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश पड़ सकती है. वहीं मध्य भारत यानी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और उत्तरी कर्नाटक में आज गरज के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की वैज्ञानिक डॉ सोमा सेन रॉय ने यह जानकारी दी है.

दूसरी ओर राजस्‍थान में गर्मी का सितम शुरू हो गया है. बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा तापमान गंगानगर में 42.1 डिग्री दर्ज क‍िया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, 18-19 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के ऊपर एक्टिव होने की संभावना है. IMD के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा तापमान गंगानगर में 42.1 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्‍य में ज्यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री के बीच बना हुआ है. आगामी 48 घंटों में तापमान में और 1 से 2 डिग्री सेल्सियस इजाफा होने की संभावना है.

हल्की बारिश की भी संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि 18-19 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के ऊपर एक्टिव रह सकता है. इस वजह से 18 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग और शेखावटी इलाके में दोपहर बाद गरज के साथ 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं चलने और कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं मध्यम से तेज आंधी भी चल सकती है.

विभाग के मुताबिक, 19 अप्रैल को विक्षोभ का सबसे ज्यादा असर रहने से जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर डिविजन के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ अचानक तेज हवाएं और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. राज्य में 19 अप्रैल को अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news