Weather Update: राजस्थान पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मॉनसून, दिल्ली आने में कितना लगेगा समय; IMD ने बता दी तारीख
Advertisement
trendingNow12308302

Weather Update: राजस्थान पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मॉनसून, दिल्ली आने में कितना लगेगा समय; IMD ने बता दी तारीख

Monsoon Update Delhi-NCR: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) राजस्थान पहुंच गया है और इसके साथ ही आईएमडी ने इसके दिल्ली पहुंचने की तारीख भी बता दी है.

Weather Update: राजस्थान पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मॉनसून, दिल्ली आने में कितना लगेगा समय; IMD ने बता दी तारीख

Weather Update 26 June 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में हुई हल्की बारिश (Delhi Rain) के बाद मंगलवार को न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) राजस्थान पहुंच गया है और जल्द ही इसके दिल्ली पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मंगलवार को राजस्थान पहुंच गया. मॉनसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहने और 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री और अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मॉनसून को दिल्ली आने कितना लगेगा समय

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगले कुछ दिनों में लू चलने की संभावना नहीं है और मौसम सुहाना बना रहेगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में 29 या 30 जून को मॉनसून आ जाएगा, जिसके बाद बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार, 28 जून तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ गरज और कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है.

इस साल जून में 12 दिन कम हुई है बारिश

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इस साल जून के महीने में राजधानी दिल्ली में पांच दिन बारिश हुई, जबकि 2023 के जून महीने में 17 दिन बारिश हुई थी.  के अनुसार 2022 के जून महीने में छह दिन और 2021 के जून महीने में आठ दिन बारिश हुई थी. अगले 24 घंटों के लिए ताप सूचकांक का पूर्वानुमान 48 से 50 डिग्री सेल्सियस है. आईएमडी के मुताबिक ताप सूचकांक हवा के तापमान और सापेक्ष आर्द्रता का संयोजन है.

यूपी-बिहार में भी मॉनसून के पहुंचने में देरी

उत्तर प्रदेश और बिहार में भी मॉनसून देरी से पहुंचेगा. तय समय के अनुसार, 20 से 25 जून के बीच पूरे राज्य में मॉनसून को कवर कर लेना चाहिए था, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हुआ है. ललितपुर के रास्ते उत्तर प्रदेश में मंगलवार को मॉनसून की एंट्री हो गई है, जबकि बिहार के भी कुछ इलाकों में मॉनसून की बारिश हो रही है, लेकिन पूरे राज्य को कवर करने में अभी 2-3 का समय लगेगा. इसके आलवा मॉनसून पंजाब और हरियाणा को 3 जुलाई तक पूरी तरह कवर कर लेगा.

3-4 दिनों में पूरे राजस्थान में एक्टिव हो जाएगा मॉनसून

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को राजस्थान में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पहुंचने के बाद इसके अगले अगले तीन से चार दिनों में राज्य के अधिकतर भागों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून की उत्तरी सीमा मुंद्रा, महेसाणा, उदयपुर, शिवपुरी, सिद्धि, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से होकर गुजर रही है. मौसम केंद्र के मुताबिक, अगले 24 घंटों में कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि आज (26 जून) पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. विभाग ने बताया कि अगले सात दिनों में पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news