Weather Update: गर्मी ने खराब किया दिमाग, 49 डिग्री पहुंचा पारा; वोटिंग के दिन मिलेगी राहत? जानें मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12262343

Weather Update: गर्मी ने खराब किया दिमाग, 49 डिग्री पहुंचा पारा; वोटिंग के दिन मिलेगी राहत? जानें मौसम का हाल

Delhi NCR Weather update: मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और UP-MP समेत कई राज्यों में लू (Heatwaves) का रेड अलर्ट जारी किया है. सौ बात की एक बात ये है कि सावधानी ही बचाव है. ऐसे में आप अपना ख्याल रखें,  लू से बचें और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करें.

Weather Update: गर्मी ने खराब किया दिमाग, 49 डिग्री पहुंचा पारा; वोटिंग के दिन मिलेगी राहत? जानें मौसम का हाल

Delhi Weather News: दिल्ली में गर्मी का कहर जारी है. लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. टेंप्रेचर मीटर में मामूली कमी के बावजदू मानो आग बरस रही है. ऐसी हालत के बीच मौसम विभाग (IMD) ने फिलहाल किसी तरह की राहत नहीं मिलने के संकेत दिए हैं. आज वोटिंग के छठे चरण के दिन दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 36 डिग्री रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है. दिल्ली में आज आसमान साफ रहेगा. चिलचिलाती धूप बेहाल करेगी. वीकेंड यानी शनिवार को 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ लू भी चलेगी. 44-45 डिग्री तापमान में हीट इंडेक्स 51 से 53 तक रह सकता है यानी उमस के दौरान गर्मी की तपिश कुछ ज्यादा ही महसूस होगी. 

देश का मौसम मीटर

शुक्रवार को राजस्थान का फालोदी (Phalodi, Rajasthan) 49 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ देश का सबसे गर्म शहर रहा. वहीं दूसरे नंबर पर MP का राजगढ़ (Rajgarh) 46.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ दूसरा और महाराष्ट्र का अकोला (Akola, Maharashtra) 45.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ तीसरा सबसे गर्म शहर रहा. अहमदाबाद में 45.5, हरियाणा के सिरसा में 45.4, यूपी के उरई में 43.8, पंजाब के फिरोजपुर में 43.5 और छत्तीसगढ़ के दुर्ग में 43.2 डिग्री सेल्सियस टेंप्रेचर रिकार्ड हुआ.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम

राजस्थान के 8 शहरों का तापमान 47℃ से ऊपर जा चुका है. कुछ शहरों का 48 और 49 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. आज भी राजस्थान में सचेत यानी सतर्क रहने की जरूरत है.

आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के डीजी मृत्युंजय महापात्र तके मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ जो धीरे-धीरे उत्तर, उत्तर-पूर्व दिशाओं की ओर बढ़ा. शनिवार सुबह ये एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. 26 मई की आधी रात तक ये पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों से टकराएगा. उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर में तूफानी हवाओं की रफ्तार सबसे ज्यादा होगी. यहां शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होगी. 26-27 मई को पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. उत्तरी ओडिशा के तटीय इलाकों में भी आज भारी बारिश हो सकती है. इसी तरह से सभी पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश होगी और कुछ इलाकों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी है.

Trending news