Rain Alert Today: दिल्ली-NCR में क्या आज भी होगी बारिश? IMD ने दिया अपडेट; जानें अपने राज्य के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12337727

Rain Alert Today: दिल्ली-NCR में क्या आज भी होगी बारिश? IMD ने दिया अपडेट; जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Rainfall Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई, जिसके बाद अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. इससे पहले रविवार को अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस बीच मौसम विभाग ने आज (16 जुलाई) बारिश पर अपडेट दिया है.

Rain Alert Today: दिल्ली-NCR में क्या आज भी होगी बारिश? IMD ने दिया अपडेट; जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Rainfall Alert for 16 July: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून एक्टिव होने के बाद सोमवार को कई इलाकों में बारिश हुई, जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. इसके साथ ही उमस में भी कमी आई है. हालांकि, अब भी दोपहर और शाम के समय बाहर निकलने पर उमस की वजह से पसीने बहने लग रहे हैं. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले रविवार को अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 8.30 से 11:30 बजे तक शहर के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग में 2.7 मिमी बारिश हुई, पूसा में 35 मिमी, रिज वेधशाला में 37.2 मिमी और पालम में 31.8 मिमी बारिश हुई. इसके साथ ही देश के कई राज्यों में भी मूसलाधार बारिश हो रही है.

दिल्ली-NCR में क्या आज भी होगी बारिश?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजधानी दिल्ली में मंगलवार (16 जुलाई) को बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह तक इसी तरह का मौसम रह सकता है. हालांकि, आईएमडी के सात दिवसीय पूर्वानुमान में दिल्ली के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

गुजरात में हुई भारी बारिश, कई इलाकों में भरा पानी

गुजरात के कई हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश हुई, जिससे कई इलाके जलमग्न हो गए. वहीं, सूरत के उमरपाड़ा तालुका में सुबह छह बजे से 10 बजे तक 347 मिलीमीटर बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सूरत, नवसारी, वलसाड, छोटा उदयपुर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर और गिर सोमनाथ जिले में कुछ इलाकों में मंगलवार (16 जुलाई) को भी भारी से बहुत भारी बारिश के साथ-साथ अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई है. राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र (एसईओसी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, गुजरात में अब तक मानसून की औसत बारिश से 30 प्रतिशत वर्षा हुई है. अहमदाबाद में दोपहर और शाम को भारी बारिश हुई, जिससे सड़कों के साथ-साथ कई अंडरपास में जलभराव हो गया और निचले इलाकों में पानी भर गया, जिसके कारण यातायात बाधित हुआ और लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा.

यूपी-बिहार में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

उत्तर प्रदेश और बिहार में भी मॉनसून पूरी तरह से एक्टिव हो गया है और दोनों राज्यों में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आज भी यूपी और बिहार के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही कई इलाकों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है और लोगों को सावधान रहने का निर्देश दिया गया है. यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, हापुड़, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, अमरोहा, बिजनौर, रामपुर और बरेली में बारिश के साथ वज्रपात हो सकती है. इसके साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र ने आज (16 जुलाई) बिहार के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. हालांकि अगले 72 घंटों तक भारी बारिश की संभावना नहीं है.

ये भी पढ़ें- GK Quiz: कौन सी चीज है जो सूखी हो तो 2 किलो, गीली हो तो 1 किलो और जल जाए तो 3 किलो?

उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने पूरे उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज (16 जुलाई) प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने कहा कि आज उत्तराखंड में अनेक जगहों पर हल्की-मध्यम बारिश की संभावना है, इसके साथ ही पर्वतीय जिलों नैना, चंपारण, पिथौरागढ़ और देहरादून में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, 17 और 18 जुलाई को प्रदेश में कई जगहों पर हल्की वर्षा होने की उम्मीद है. इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है. उन्होंने कहा कि चार-पांच दिनों में उत्तराखंड के मौसम का मिजाज बदलने वाला है, इसके मद्देनजर प्रदेश भर में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है, ताकि जान–माल का नुकसान न हो.

हिमाचल के कुछ हिस्सों में 17-18 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश जारी रहने के बीच मौसम कार्यालय ने सोमवार को ‘येलो अलर्ट’ जारी करने के साथ सप्ताह के अंत में राज्य के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. शिमला में स्थित मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 21 जुलाई तक बारिश का अनुमान जताया है. रविवार शाम से राज्य के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिसमें सबसे अधिक 36.8 मिलीमीटर बारिश सुंदरनगर में दर्ज की गई. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार 27 जून को मॉनसून के आगमन के बाद से अब तक राज्य को 177 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और वर्षा से संबंधित घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो चुकी है.

राजस्थान के कई जिलों में इस सप्ताह भारी बारिश होने का अनुमान

राजस्थान में इस सप्ताह मॉनसून सक्रिय रहने और कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया गया है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी ओडिशा तट पर कम दबाव का एक क्षेत्र बन गया है. मॉनसून 'ट्रफ लाइन' जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है. एक और नया, कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में 19 जुलाई के आसपास बनने की संभावना है. मॉनसून गर्त या ट्रफ लाइन एक लंबा, निम्न दाब का क्षेत्र है जो पाकिस्तान के ऊपर से लेकर बंगाल की खाड़ी के मुख्य भाग तक फैला हुआ है. यह मॉनसून परिसंचरण की अर्ध-स्थायी विशेषताओं में से एक है.

मौसम केंद्र के अनुसार, इन तंत्रों के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं 17-18 जुलाई को बारिश में बढ़ोतरी होने तथा कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है. इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के कुछ भागों में भी आगामी दिनों में बारिश जारी रहने की संभावना है. वहीं 17-19 जुलाई के दौरान जोधपुर और बीकानेर संभाग के अनेक स्थानों पर बारिश में बढ़ोतरी होने तथा 18 जुलाई को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

Trending news