Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, तेज बारिश के बाद गर्मी से मिली राहत
Advertisement

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, तेज बारिश के बाद गर्मी से मिली राहत

Weather News: मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है. दिल्ली और आसपास के इलाके में तेज आंधी आई और बारिश (Rainfall) हुई. बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, तेज बारिश के बाद गर्मी से मिली राहत

Weather Latest Update: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में आज आंधी-बारिश का कहर देखने को मिला है. बारिश (Rainfall) आई तो साथ घटा भी छा गई और दिन में ही अंधेरा छा गया. लेकिन अब बादल छट चुके हैं. हालांकि, बारिश होने से दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिली है. सितंबर खत्म होने को है लेकिन बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. बारिश के वक्त दिल्ली में इंडिया गेट के पास का नजारा तो देखने वाला था. तेज बारिश के बीच धीमी गति से गाड़ियां चलती हुई नजर आईं. बारिश के दौरान कई जगह ट्रैफिक जाम भी हुआ. मौसम विभाग ने पहले ही बारिश का अनुमान जताया था.

उत्तर-पश्चिम से मॉनसून की वापसी

बता दें कि उत्तर-पश्चिम भारत से मॉनसून की वापसी हो रही है. मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया था कि 25 सितंबर के आसपास ये शुरू होगा. लेकिन बारिश और आंधी पहले से ही दिल्ली और आसपास के इलाके में हो रही है. जान लें कि आमतौर पर, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 1 जून तक केरल में पहुंचता है और पूरे देश में पहुंचने में 8-10 दिन और लगाता है. फिर मॉनसून की वापसी 17 सितंबर के लगभग नॉर्थ-वेस्ट इंडिया से शुरू होती है जो 15 अक्टूबर तक चलती है. दिल्ली-एनसीआर में आज इसी का असर दिख रहा है.

अगले 5 दिन बारिश के आसार

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि उत्तर-पश्चिम और आसपास के वेस्ट-मिडिल इंडिया में हल्की बारिश अगले 5 दिनों तक जारी रह सकती है. वेस्ट राजस्थान के कुछ इलाकों से साउथ-वेस्ट मॉनसून की वापसी 25 सितंबर के लगभग अनुकूल होंगी. जान लें कि इस साल मॉनसून की देरी से वापसी लगातार 13वीं बार हो रही है. भारत में अब तक इस मॉनसूनी मौसम के दौरान 780.3 मिलीमीटर बारिश हुई है. हालांकि, सामान्य बारिश 832.4 मिलीमीटर होती है.

मौसम विभाग का अनुमान

मौसम की बात करें तो दिल्ली अधिकतम तापमान एक दिन पहले 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता 60 फीसदी मापी गई. मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया था.

Trending news